संचार के प्रकार
संचार भाषण, दृश्य, लेखन या ऐसी किसी अन्य
विधि के माध्यम से सूचना या विचार को भेजने का कार्य है। संचार मॉडल में एक प्रेषक
है जो संदेश भेज रहा है और रिसीवर जो संदेश प्राप्त कर रहा है।
बीच में, भाषण या विचारों को काफी सरल होना चाहिए जिसे रिसीवर द्वारा डिकोड किया और समझा जा सके। यदि विचारों को ठीक से प्रस्तुत नहीं किया जाता है, तो डिकोडिंग अनुचित है और रिसीवर समझ नहीं पाता है। प्रेषकों और रिसीवर के प्रकारों के आधार पर, हम विभिन्न प्रकार के संचारों को परिभाषित कर सकते हैं। यदि हम टीमों के बीच संचार का एक उदाहरण लेते हैं, तो आप अनौपचारिक की तुलना में औपचारिक संचार की उच्च मात्रा देखेंगे। दूसरी ओर, जब हम व्यक्तिगत मित्रों के समूह के बीच व्यक्तिगत संचार और संचार पर विचार करते हैं, तो आप इस प्रकार के संचार को प्रकृति में अधिक अनौपचारिक पाएंगे।
बीच में, भाषण या विचारों को काफी सरल होना चाहिए जिसे रिसीवर द्वारा डिकोड किया और समझा जा सके। यदि विचारों को ठीक से प्रस्तुत नहीं किया जाता है, तो डिकोडिंग अनुचित है और रिसीवर समझ नहीं पाता है। प्रेषकों और रिसीवर के प्रकारों के आधार पर, हम विभिन्न प्रकार के संचारों को परिभाषित कर सकते हैं। यदि हम टीमों के बीच संचार का एक उदाहरण लेते हैं, तो आप अनौपचारिक की तुलना में औपचारिक संचार की उच्च मात्रा देखेंगे। दूसरी ओर, जब हम व्यक्तिगत मित्रों के समूह के बीच व्यक्तिगत संचार और संचार पर विचार करते हैं, तो आप इस प्रकार के संचार को प्रकृति में अधिक अनौपचारिक पाएंगे।
संक्षेप में, नीचे हम लोगों के बीच या टीमों के बीच उपयोग किए जाने
वाले विभिन्न प्रकार के संचार पर चर्चा करते हैं
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मौखिक संचार:- बहुत ही सरल शब्दों में, कोई भी संचार जो मौखिक रूप से लोगों के बीच होता है,
मौखिक संचार के रूप में जाना जाता है। इस तरह के संचार का उद्देश्य
यह सुनिश्चित करना है कि लोग को जो कुछ भी आप बताना चाहते हैं उसे समझें। प्रकृति
की वजह से, मौखिक संचार अधिक त्वरित और सटीक है, फिर ईमेल संचार। व्हाट्सएप या ईमेल के माध्यम से संदेश भेजने के युग में,
लोग अभी भी व्यक्तिगत मीटिंग या फोन कॉल पसंद करते हैं, क्योंकि वे संदेश को प्रभावी और अधिक सुविधाजनक हैं।
आजकल, मौखिक संचार एक महत्वपूर्ण पहलू है और इसे एक व्यक्ति में एक प्रमुख ताकत
के रूप में देखा जाता है । एक प्रबंधक या एक कार्यकारी को अच्छे मौखिक संचार कौशल
की आवश्यकता होती है। एक प्रबंधक को लोगों की एक टीम को संभालना होता है और उसे
लोगों की टीम को अभिनय के लिए समझाने के लिए कुशल होने की आवश्यकता होती है जैसे
वह उन्हें चाहता है। कार्यकारी अधिकारी कई ग्राहकों से मिलते हैं जो उनकी समझ और
बात करने के कौशल के मामले में अलग-अलग होते हैं। इस प्रकार, कार्यकारी अधिकारियों को उत्कृष्ट मौखिक संचार कौशल की आवश्यकता होती है।
एक संगठन मे आप जितना ऊपर जाते है, उतना ही आपके पास मौखिक कौशल होना चाहिए। ऐसा इसलिए
है क्योंकि आपको यह सुनिश्चित करने की आवश्यकता है कि आपका भाषण सटीक और बिंदु पर
है और किसी भी गलतफहमी के लिए कोई गुंजाइश नहीं छोड़ता है। एक एमडी या सीईओ एक
टेलीविजन साक्षात्कार दे सकता है, जिसे कंपनी के 100
हितधारकों द्वारा देखा जा रहा है। उनके भाषण और मौखिक संचार को सटीक होना चाहिए
ताकि वे गड़बड़ न करें या गलत न समझें। कठिन समय में भी,
नेताओं के मौखिक संचार कौशल भीड़ को शांत करने में एक प्रमुख भूमिका निभाते हैं।
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गैर-मौखिक:- जब आप कमरे में प्रवेश
करते हैं तो आप लोगों को कैसा महसूस कराते हैं? क्या आपकी बॉडी लैंग्वेज मजबूत है और क्या आप सीधे और खड़े हैं या आप
सुस्त और थके हुए हैं? क्या आप क्लीन शेव हैं, एक टीम मीटिंग के लिए अपने बेदाग दिखने के लिए या आप शर्ट से ऐसे जर्जर
हैं जो इस्त्री नहीं है? जब आप हाथ मिलाते हैं, तो क्या आप इतनी दृढ़ता से करते हैं या आप दूसरों के खिलाफ सिर्फ अपना हाथ
ब्रश करते हैं? उपरोक्त गैर-मौखिक संचार या पारस्परिक संचार
के कुछ उदाहरण थे। एक संगठन में नए जुड़ने वालों के लिए मानव संसाधन आवश्यकताओं
में से एक अच्छा पारस्परिक कौशल है। यदि आप एक बिक्री बैठक में थे और आपने
अपना लक्ष्य हासिल नहीं किया है , तो आप कैसे
प्रतिक्रिया देंगे? क्या आप स्थिर और शांत रहेंगे या आप
घबराएंगे और हकलाएंगे? ये महत्वपूर्ण गैर-मौखिक कौशल हैं और
आपकी वृद्धि उन पर निर्भर हो सकती है। एक प्रबंधक जो घबराता है और जो गैर-मौखिक
संचार में अच्छा नहीं है, वह आमतौर पर अपनी टीम के सदस्यों
के साथ पसंदीदा नहीं होगा। ऐसा इसलिए है क्योंकि उनकी टीम के सदस्य उनकी तरफ नहीं
देखते हैं। एक प्रबंधक जो हकलाता है, जो अच्छी तरह से तैयार
नहीं है, जिसके पास गलत बॉडी लैंग्वेज है या कोई व्यक्ति जो
एक मजबूत व्यक्तित्व नहीं है, वह उसके पीछे एक बहुत बड़ा
इकट्ठा नहीं करेगा।
हालांकि, अच्छे व्यक्तित्व वाले लोग अपने से नीचे के
कर्मचारियों को प्रेरित करने में एक लंबा रास्ता तय करते हैं। यदि किसी कर्मचारी
को पदावनत किया जाता है, तो बस उनके कंधे पर हाथ रखना और कुछ
प्रेरक शब्द कहना कर्मचारी के लिए पर्याप्त है। उनसे बात करते समय उन्हें ताने
देना या चेहरा बनाना, उनकी पूरी तरह से अनदेखी करना या उनका
अनुकरण करना कर्मचारी को और भी अधिक ध्वस्त कर देगा। इस प्रकार, गैर-मौखिक कौशल कार्यालय संस्कृति में एक प्रमुख भूमिका निभाते हैं। जैसे-जैसे
कर्मचारी प्रबंधकों में बढ़ते हैं और जैसे-जैसे प्रबंधक नेताओं में बढ़ते हैं,
वे एक गैर-मौखिक प्रकार के संचार में बेहतर और बेहतर हो जाते हैं।
वे जानते हैं कि घबराहट के समय उनका अपना शांत व्यवहार होता है, जो टीम को नियंत्रण में रखेगा। इसी तरह, जब वे अच्छे
होते हैं, तो वे अपनी टीमों को निराश नहीं होने देते।
गैर-मौखिक संचार के कुछ उदाहरण :-
1. शारीरिक हाव – भाव
2. आँख से संपर्क3. चेहरे के भाव
4. आसन
5. टच
6. अंतरिक्ष
ग्राहक सेवा मे गैर मौखिक और पारस्परिक कौशल एक
बड़ी भूमिका निभाते हैं। कल्पना कीजिए कि आप किसी उत्पाद से नाखुश थे और आप ग्राहक
सेवा विभाग में गए थे। आपकी समस्या को समझने के बजाय, ग्राहक सेवा कार्यकारी कठोर उत्तर देता है। बार-बार
आप उनसे मिलने जाते हैं और भले ही समस्या का समाधान न हो, आपको
संतोषजनक उत्तर नहीं मिलता है।
एक ग्राहक सेवा विभाग के साथ तुलना
करें जो आपके अंदर आने पर मुस्कुराते हैं। वे आपको आश्वस्त करते हैं कि वे आपकी
समस्या के शीर्ष पर हैं। वे सक्रिय हैं और समस्या का समाधान होने की उम्मीद करने
के लिए आपसे खुद को अपडेट करते हैं। बाद में, वे इस बात का पालन करते हैं कि क्या आप प्रतिक्रिया से संतुष्ट थे और अगर
कुछ था तो वे आगे कर सकते थे।
यह मुस्कुराहट, आश्वासन की शारीरिक भाषा, सुनने
की क्षमता सभी गैर-मौखिक प्रकार के संचार हैं। एक अच्छा ग्राहक सेवा कार्यकारी उन
पर विशेष ध्यान देगा और यह सुनिश्चित करेगा कि आप संतुष्ट हैं!
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लिखित संचार:- ऐसे कई तरीके हैं जिनसे
लिखित संचार का उपयोग किया जा सकता है। स्मार्टफोन और इंटरनेट की पहुंच के साथ
तरीकों की संख्या बढ़ रही है। अब तक उपयोग किए गए लिखित संचार के सबसे सामान्य
रूपों में से एक ईमेल है। लेकिन धीरे-धीरे, लिखित प्रकार के संचार व्हाट्सएप और अन्य ऑनलाइन मैसेजिंग ऐप के साथ
नियमित रूप से उपयोग किए जा रहे हैं।
लिखित संचार के सभी विभिन्न रूप
औपचारिक या अनौपचारिक हो सकते हैं। यदि आज, हम कानून की अदालत में जाते हैं, तो आप पाएंगे कि
व्हाट्सएप संदेशों को भी कानूनी रूप से माना जाता है। वास्तव में, सोशल मीडिया अकाउंट पर गलत लिखित संचार की वजह से मशहूर हस्तियों के बहुत
सारे मामले सामने आए हैं। इस प्रकार, उपरोक्त उदाहरण आगे
प्रमाण है कि लिखित संचार को सुरक्षित और प्रभावी ढंग से उपयोग करने की आवश्यकता
है।
वास्तव में, दोस्तों के बीच लिखित संचार अनौपचारिक हो सकता
है लेकिन काम करने वाले पेशेवरों के बीच इस प्रकार का संचार हमेशा औपचारिक होना
चाहिए ताकि किसी भी गलत शब्दों का गलत इरादे से दुरुपयोग न हो। लिखित संचार का लाभ
यह है कि यह निर्णय लेने के बाद अंतिम शब्द के रूप में कार्य करता है। जब आप
ग्राहक को अपनी कीमतें उद्धृत करते हैं, जब आप शीर्ष पर एक
डीलर को रैंक करते हैं, जब आप एक कर्मचारी को बढ़ावा देते
हैं या जब आप एक नया उत्पाद लॉन्च करते हैं , तो आप अपनी टीम
और अपने कर्मचारियों को अद्यतन संवाद करने के लिए लिखित संचार का उपयोग करते हैं। लिखित
संचार के साथ एक समस्या यह है कि यह बहुत औपचारिक हो जाता है और लिखित संचार का
उपयोग करने पर अहंकार या विभिन्न राजनीतिक समस्याओं को उकसा सकता है। समाचार पत्र
लिखित शब्दों के आदर्श उदाहरण हैं जो विवाद पैदा करते हैं। एक बहुत उपयुक्त उदाहरण
है "शब्द तलवार की तुलना में शक्तिशाली हैं"। गलत हाथों में दिया गया एक
गलत ईमेल दुनिया को उलटा कर सकता है।
दृश्य संचार:- कल्पना कीजिए कि आप एक
विदेशी शहर में छुट्टी पर हैं, और आप ड्राइविंग करते
समय खो जाते हैं। यदि आप घर पर थे, तो आप किसी से
दिशा-निर्देश मांग सकते थे। लेकिन यहाँ, आप भाषा को बहुत
अच्छी तरह से नहीं बोलते हैं, इसलिए निर्देश पूछना ज्यादा
अच्छा नहीं होगा। इसके बजाय, आप नक्शे पर भरोसा कर सकते हैं,
स्थलों, मार्गों और परिचित संकेतों का उपयोग
कर सकते हैं, जो आपको अपने होटल में सफलतापूर्वक ले जाते
हैं। इस परिदृश्य में, आपने अपना रास्ता लगभग पूरी तरह से दृश्य
संचार के माध्यम से पाया है।
दृश्य संचार प्रतीकों और कल्पना का
उपयोग करके सूचना और विचारों का संचरण है। यह मौखिक संचार (बोलने) और गैर-मौखिक
संचार (स्वर, शरीर की भाषा, आदि) के साथ-साथ संचार के तीन मुख्य प्रकारों में से एक है। दृश्य संचार
को उस प्रकार माना जाता है जिस पर लोग सबसे अधिक भरोसा करते हैं, और इसमें संकेत, ग्राफिक डिजाइन, फिल्म, टाइपोग्राफी, और अनगिनत
अन्य उदाहरण शामिल हैं।
औपचारिक और अनौपचारिक:- संचार की औपचारिकता पर विचार करते समय दो प्रकार के
संचार होते हैं। एक औपचारिक और आधिकारिक प्रकार का संचार है जो ईमेल, लेटरहेड, मेमो, रिपोर्ट और
अन्य प्रकार की लिखित सामग्री हो सकती है। इन्हें दस्तावेजी साक्ष्य माना जाता है
और उनके साथ कुछ औपचारिकता जुड़ी होती है। आप ऐसे औपचारिक दस्तावेज जमा नहीं कर
सकते हैं और बाद में उन्हें अस्वीकार कर सकते हैं।
अनौपचारिक संचार वह है जहां संचार हो
रहा है के बारे में कुछ भी आधिकारिक नहीं है। इसे ग्रेपवाइन संचार के रूप में जाना
जा सकता है। अनौपचारिक संचार का कोई विशिष्ट चैनल नहीं है क्योंकि सोशल मीडिया, व्हाट्सएप, एसएमएस हैं जो
अनौपचारिक संचार के सभी वाहन हैं जो लोगों के लिए उपयोग किए जा सकते हैं।
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