संचार कौशल महत्वपूर्ण क्यों है?


सुखी और समृद्ध जीवन जीने के लिए संचार कौशल महत्वपूर्ण है। बिना संचार कौशल के नोकरी पाने, बड़े लोगो से बात करने मे, या किसी भी प्रतियोगिता मे भाग लेने के लिए काफी परेशानियों को सामना  करना पड़ता है। प्रभावी संचार में विभिन्न प्रकार के समुदायों, धर्मों और लोगों के बीच ईमानदारी, विश्वास, प्रेम, बंधन, साझेदारी, देखभाल और दोस्ती शामिल है। प्रभावी संचार कौशल सभी लोगों को एक दिशा में संरेखित करता है जो समाज, संस्कृति और आर्थिक गतिविधियों में विकास को प्रेरित करता है। यही कारण है कि संचार कौशल जीवन में महत्वपूर्ण हैं। कुछ विशेष क्षेत्रों मे संचार कौशल का होना महत्वपूर्ण माना गया है। चलिये जानते है क्यो  एक अच्छा संचारक होना आवश्यक है।


चरित्र की प्रस्तुति के लिए:- जैसा के आप जानते है एक इंसान के बोलने से पता चल जाता है उसके संस्कार कैसे होंगे उसी तरह उसके संचार कौशल से इंसान के अंदर के भावों का पता चल जाता है की वह किस तरह के विचार भी रखता है। संचार कौशल इस बात का प्रमाण है कि हम एक इंसान के रूप में क्या हैं। यह इस बारे में है कि आप लोगों के साथ कैसा व्यवहार करते हैं और बात करते हैं। यह इस बारे में है कि आप अपने आस-पास के लोगों को कैसे प्रभावित कर रहे हैं। बात करना की काफी नही होता है या किसी को प्रभावित करना भी नही बातों मे सामने वालो को समान भी देना आवश्यक है। उदाहरण के लिए, एक पेशेवर कम्युनिकेटर या एक अच्छा व्यक्ति कुछ स्थितियों में विभिन्न प्रकार के लोगों के साथ संवाद करने के तरीकों के बारे में जानता है। वे जानते हैं कि बच्चों, माता-पिता, पत्नी और परिवार के सदस्यों, दोस्तों और अजनबियों के साथ कैसे बात करें। इन सभी मामलों में, यह सम्मान के बारे में है। जब आप सभी लोगों के साथ विनम्रतापूर्वक संवाद करते हैं, तो यह दिखाता है कि आप एक व्यक्ति के रूप में कितने महान हैं। जिसमें आप सिर्फ मुनाफे के लिए विनम्रतापूर्वक संवाद नहीं करते हैं, बल्कि आप ऐसा करते हैं क्योंकि यह आपका स्वभाव और चरित्र है। ऐसे कई लोग हैं जो प्रत्येक व्यक्ति के साथ अलग-अलग तरीके से संवाद करते हैं

उदाहरण के लिए, वे अमीर के साथ विनम्रता और सम्मानपूर्वक लेकिन गरीबों के साथ बुरी तरह से संवाद करते हैं। यह उनका चरित्र और स्वभाव है। वे केवल उन लोगों के साथ विनम्रता और सम्मानपूर्वक संवाद करते हैं जो उनके मानक से मेल खाते हैं। और उसके पीछे कारण हैं। इसलिए सम्मानजनक और विनम्र संचार एक संचार कौशल है और जो मानव चरित्र के अच्छे ओर बुरे हिस्सों को प्रदर्शित करता है और अच्छे चरित्र के बिना, दुनिया में एक प्रभाव बनाना और एक खुशहाल जीवन जीना कठिन है। 

इसलिए जीवन में अच्छा संचार कौशल होना जरूरी है जो दूसरों के लिए विनम्रता और सम्मान पर आधारित हो।


दोस्ती को मजबूत बनाने के लिए:- 
एक जीभ एक ही समय में हजारों दोस्त और दुश्मन बना सकती है। यह इस बारे में है कि आप इसका उपयोग कैसे और कब करते हैं। उदाहरण के लिए क्रोध में, हम शब्दों और शब्दावली के बारे में भूल जाते हैं। कुछ भी अनाभ सनाभ बोल देते है।  हम अन्य लोगों के साथ अशिष्ट व्यवहार के लिए ऐसी स्थिति की परवाह नहीं करते हैं। हम क्रोध में पिता, माता, वास्तविक मित्र, पत्नी, बच्चे, ग्राहक या किसी की भी परवाह नहीं करते हैं और गुस्से में, हम उन शब्दों का उपयोग करते हैं जो लोगों को अंदर से चोट पहुंचाते हैं।  इसलिए क्रोध, आक्रामक और अशिष्ट संचार एक बुरा संचार कौशल है जो दोस्त की तुलना में अधिक दुश्मन बना सकता है या एक ईमानदार दोस्त को दुश्मन में बदल सकता है। इसीलिए नकारात्मक परिस्थितियों में शांत रहना महत्वपूर्ण है। 

उदाहरण के लिए, आप पढ़ रहे हैं, लिख रहे हैं, काम कर रहे हैं और ड्राइविंग या कुछ भी कर रहे हैं। किसी ने आपको बड़े पैमाने पर अनायास ही विचलित कर दिया जैसे कि जोर से संगीत बजाकर, ट्रैफिक जाम, टिकट काउंटर पर लाइन, चाय में उच्च चीनी, आदि। अब बुरा संचारक गुस्से में हो जाता है और निराशा में शब्द निकाल आते है और उसी समय दूसरे व्यक्ति को भी गुस्सा आ गया। कोई फर्क नहीं पड़ता कि वे एक दूसरे को जानते हैं या नहीं। लेकिन वे लड़ाई और बहस करना शुरू कर देंगे और एक दूसरे पर दोषारोपण करेंगे। कुछ ही मिनटों में, बहस एक बड़ी लड़ाई में बदल सकती है।


अब, इस लड़ाई का कारण क्या है? इसका कारण धैर्य की कमी है। संचार में धैर्य सबसे महत्वपूर्ण कौशल है और यह इस ग्रह पर रहने वाले मनुष्यों के आधे हिस्से में नहीं है। ऐसा लगता है कि जानवरों ने ब्रांडेड जूते और कपड़े पहन रखे हैं और वे कार चला रहे हैं और कार्यालय में काम कर रहे हैं। मुझे पता है कि हर समय शांत रहना कठिन है। लेकिन यह एक अच्छे संचारक और अच्छे व्यक्ति के लिए एक परीक्षा है। यदि कोई इस परीक्षा में पास हो जाता है, तो वह एक अच्छा संचारक बन जाएगा। संचार में धैर्य आपको बात करना और कब करना सिखाता है। अगर कोई गुस्से में है, तो यह महत्वपूर्ण है कि आप सिर्फ सुनें। आपको जल्दी से जवाब देने की जरूरत नहीं है। बस स्थिति और समय का विश्लेषण करें। सुनना सबसे महत्वपूर्ण संचार कौशल है। यह मौन है। मौन के अपने शब्द हैं। यह ज्ञान और तथ्यों के माध्यम से इनपुट प्राप्त करने और फ़िल्टर करने के बारे में है। अगर कोई जवाब नहीं मांग रहा है तो बात न करें। लेकिन अगर वे असभ्य , बुरी तरह से पूछते हैं तो इसका मतलब है कि उन्हें प्यार और विश्वास की आवश्यकता है। इस स्थिति में, आपको नरम और विनम्रतापूर्वक संवाद करना होगा। इस तरह, आप उनकी और दूसरों की इज्जत कमाएँगे। यह आपके चरित्र की गुणवत्ता को प्रदर्शित करेगा। यह आपकी दोस्ती और साझेदारी को मजबूत करेगा। इसलिए अच्छे संचार कौशल जो धैर्य, अवलोकन और स्थिति के विश्लेषण पर आधारित हैं, एक खुशहाल और समृद्ध जीवन जीने के लिए महत्वपूर्ण है।


कैरियर के विकास:- जाहीर है की अगर हम अच्छा नही बोलेगे तो सब हमे गंवार ही समझेंगे। इसलिए संचार कौशल कैरियर के विकास के उद्देश्यों में मदद करते हैं। नए और किसी भी प्रकार के तकनीकी  गैर-तकनीकी कौशल सीखने के लिए संचार कौशल की आवश्यकता होती है जैसे सुनना, लिखना और सवाल करना। संचार कौशल जैसे कि स्वयं की प्रस्तुति, नियोक्ता और साक्षात्कारकर्ताओं के सामने अध्ययन प्रस्तुत करने के तरीके और अनुभव। बॉडीलैंग्वेज, ड्रेस, वॉकिंग स्टाइल, खाने-पीने के स्टाइल, आई कॉन्टैक्ट, हैंड कंट्रोल आदि सब कुछ हमारे बारे में कम्यूनिकेट करता है।

यही कारण है कि हर पेशेवर के लिए संचार कौशल में सुधार करना महत्वपूर्ण है। हम आपके टीम के साथियों, सहपाठियों और कार्यस्थल के वातावरण आदि के साथ कैसे बात करते हैं, पदोन्नति, प्रशंसा और सम्मान पाने में मदद करता है। आपने सुना है या सीखा है कि सम्मान अर्जित किया जाता है और टीम के सदस्यों, सहपाठियों, बॉस, वरिष्ठों, समाज, दोस्तों और परिवार के सम्मान को अर्जित करने के लिए हमें पैसे से अधिक प्रभावी संचार कौशल की आवश्यकता होती है। यही कारण है कि अच्छा संचार कौशल होना जरूरी है जो हमारा प्रतिनिधित्व करता है कि हम क्या हैं और इससे बने हैं।


व्यवसाय करने के (अच्छा व्यापारी बनने के लिए):- 

संचार कौशल व्यवसाय में कई तरह से मदद करते हैं। आज कल कोंन अच्छा सुनना नही चाहता है सभी को प्यार के भाषा ही पसंद आती है। आज अगर एक दुकान दर हम से अच्छे से प्यार से बातचीत करता है तो हम वापिस उसी दुकान ओर दुकानदार को चुनते है तभी उस दुकानदार के दुकान चल पाती है तो इससे पता चलता है की व्यापार मे संचार कौशल का कितना महत्व है। यह विपणन, बिक्री, लोगों के प्रबंधन और ग्राहकों के साथ दीर्घकालिक संबंध बनाने में मदद करता है। 
जिस तरह से व्यवसाय, विक्रेता, टीम के सदस्य खरीद प्रक्रिया के दौरान संवाद करते हैं, उससे बिक्री पर फर्क पड़ता है। उदाहरण के लिए, विज्ञापन में प्रयुक्त प्रभावी संदेश, शब्द, वाक्य, रंग, वर्ण, वस्तुएं संभावित ग्राहकों पर सकारात्मक प्रभाव डालते हैं। विपणन में सब कुछ उत्पाद डिजाइन, व्यवसाय लोगो, लैंडिंग पृष्ठ संदेश, उत्पाद विवरण, आवेदन में विकल्प और बिक्री और खरीद संभव बनाने वाली हर चीज संचार है। और अगर यह प्रभावी है तो यह काम करेगा।


शिक्षित बनने में:- जैसा कि मैंने ऊपर बताया कि किसी भी कौशल को सीखने के लिए संचार कौशल का होना महत्वपूर्ण है। लेकिन अब इसे और गहराई से समझते हैं। संचार कौशल शिक्षित बनने में मदद करते हैं। आपकी डिग्री, डिप्लोमा और तकनीकी कौशल इस बात का प्रमाण नहीं हैं कि आप शिक्षित हैं। यह इस बात का प्रमाण है कि आपने कॉलेज में भाग लिया है और कोर्स किया है। लेकिन इसका मतलब यह नहीं है कि आपके पास ज्ञान है और आप संगठनात्मक योजनाओं को संभालने के लिए पर्याप्त शिक्षित हैं। तो जिस तरह से आप संवाद करते हैं, जिस तरह से आप अपने ज्ञान, विचार, सिद्धांतों, कानून, कर्तव्यों विषय को विभिन्न सकारात्मक और नकारात्मक स्थितियों और तरीकों में विभिन्न दर्शकों के साथ समझाते हैं, वह प्रमाण है कि आप जानकार और शिक्षित हैं। ऐसे कई लोग हैं जो किसी भी कॉलेज और डिग्री में शामिल नहीं होते हैं लेकिन जिस तरह से वे संवाद करते हैं, वे बहुत शिक्षित और अनुभवी हैं। 

आपने सरकारी कार्यालयों के हजारों बार दौरा किया है। आपने देखा कि कैसे उन अधिकारियों और नौकरशाहों ने आपसे संवाद किया। उदाहरण के लिए, यदि कोई उप-विभागीय मजिस्ट्रेट और कोई भी उच्च पदस्थ सरकारी कर्मचारी नागरिकों के साथ बुरा व्यवहार करता है, तो यह उनकी शिक्षा और ज्ञान के स्तर को दर्शाता है। कुछ परिस्थितियाँ अपवाद हैं। आपने यह भी देखा कि कई डॉक्टर, सरकारी अधिकारी, नेता, यहां तक ​​कि चपरासी भी गरीब नागरिकों के साथ बहुत बुरा व्यवहार करते हैं। इस स्थिति में, कानून और व्यवस्था अच्छे से खराब हो जाती है। केवल संचार के कारण। यही कारण है कि संचार कौशल हमें शिक्षित बनने में मदद करते हैं। जब हम धैर्य से सुनते हैं तो हम दूसरों को समझते हैं। जब हम प्यार और अनुग्रह के साथ संवाद करते हैं तो हम नागरिकों की समस्याओं को समझने में सक्षम हो जाते हैं और यह दूसरों की मदद करने का तरीका है और यह सही सवाल पूछने का तरीका है। इसलिए वास्तव में शिक्षित बनना अच्छा संचार कौशल होना जरूरी है।
 इसलिए संचार कौशल हमें न केवल स्वयं के लिए, बल्कि दूसरों के लिए भी सुखी, सुंदर, समृद्ध जीवन जीने में मदद करते हैं। यह एक सकारात्मक वातावरण बनाने और बड़ी चीजों को संभव बनाने में मदद करता है। 

आज कोई परवाह नहीं करता है कि आप कितना पैसा कमाते हैं, आप कितने अमीर हैं, आप अपने बच्चों, माता-पिता, दोस्तों, समाज के अच्छे संचार कौशल के बिना सम्मान अर्जित नहीं कर पाएंगे 

प्रभावी संचार उतना ही महत्वपूर्ण है जितना शरीर के लिए भोजन। व्यवहार के लिए हर कोई आपको याद रखेगा। और संचार कौशल हमें सिखाते हैं कि मानव की तरह व्यवहार कैसे करें।


                            3.अपने आप मोटिवेशनल बने।


Post a Comment

Previous Post Next Post