अपनी राह खुद बनाना 
अपने आप मोटिवेशनल बने। 
अगर आप मोटिवेट नही है तो यह है क्योकि आप निरशाजनक सोच मे आप फस गए है। इस अवस्था मे आप अकुशल महसूस करते है।
मोटिवेशन भावना है जिसने इंसान को  जकड़ रखा है कितनी बार हम आपने आप से कहते है की हम अभी मोटिवेट महसूस नही कर रहे है। कभी कभी हम इस प्रतीक्षा मे बैठे रह जाता है की हम जब मोटीवेट होगे तब आगे काम कर पाएगे। परन्तु जब तक हम बहुत से मौका छोड़ चुके होते है और ज्यादातर मामलों में, एक बार जब यह चला जाता है, तो इसे वापस लेने के लिए सभी लोगों द्वारा बेदखल करना मुश्किल होता है।
आज कल हर क्षेत्रों मे मोटिवेशन के आवश्यकता होती है। चाहे शिक्षा हो, व्यवसाय हो, खेल हो, सभी क्षेत्रों मे अगर मोटिवेशन नही होता है तो सफलता पाना बहुत ज्यादा मुश्किल हो जाता है। आज के जीवन मे जितना ज्यादा खाना पीना जरूरी है  उतना ही किसी सफलता को पाने के लिए मोटिवेशन के जरूरत है। एक व्यक्ति कुछ समय या कुछ दिन बिना किसी परेशानी के काम तो कर सकता है परंतु ज्यादा समय तक ओर दिनो तक नही कर सकता है। उससे किसी न किसी मोड पर बांधो का सामना करना पड़ता है जिससे वह जल्दी निराश भी हो जाता है। कुछ परिस्थतियों मे इंसान को कोई मोटीवेट कर सकता है। परंतु अगर कोई नही होने पर उसे आपने आप को मोटीवेट होना पड़ता है। कही बार हम इंतज़ार करते रह जाते है की कोई हमे हिम्मत देगा मोटिवेट करेगा परंतु हम अकेले होने के कारण निराश हो जाते है।
मानव को अपने आप मोटीवेट होने के लिए कुछ प्रयास करने चाइये जिसे वह खुद बे खुद आगे बढ़ सके किसी का इंतज़ार नही करना पड़े। नीचे कुछ तरीको को बताया गया है जिससे आप अपने आप को मोटीवेट कर सकते है।

1. पर्यावरण बदले:-
यद्यपि हमारा पर्यावरण हमारे बाहर है, लेकिन ऐसी जगहें हैं जो हमें प्रेरित करती हैं, जो हमें अपना ध्यान केंद्रित करने और राज्य को मौलिक रूप से स्थानांतरित करने के लिए प्रेरित करती हैं। 
एक व्यक्ति के जीवन मे आस पास का वातावरण अपने आप के सभी परेशानीयों से बाहर निकाल देता है। जब कभी हम डीमोटीवेट होते है। तो हम अपने उस पर्यावरण को छोड़ के दूसरी तरफ चले जाने से हम अपने आप को काफी हद तक मोटीवेट पाते है। एक ऐसी जगह पर जाएं जो आपको प्रेरित करती है और कभी-कभी यह आपको बेरोजगारी के एक पैटर्न से बाहर निकाल सकता है।



   2. अलग लोगो से मिले:- जब कभी आप अपने आप मे नीरस हो जाते है यहा तक की आप अपने आप मे बहुत नीचा पाते है तो आपको अपने आप को इससे बाहर निकालना होगा क्योकि यह आपके लिए खतरनाक जगह की तरह हो सकता है।
ऐसी परेशानी मे आप को अकेले रहने का जोखिम ना उठाए। अपने आस पास के ऐसे लोगो से मिले जो खुश ओर जोश से भरे हो जिनके होने से आप उनके साथ अपने आप को नीचा नही पाएगे आपको बहुत से नयी चीज़ों का ज्ञान मिलेगा। हम अक्सर कुछ बातो को सोच कर निराश हो जाते है। परंतु अलग अलग लोगो के सकारात्मक विचार हमे मोटीवेट होने मे काफी मदद करते है। हमेशा नए लोगो से मिले।

Related Topics:- मोटिवेशन क्या है?

   3. सकारात्मक पढे ओर सुने:- हमारी जिंदगी मे हम ज़्यादातर काम मे रहने के कारण हमे अपने लिए ही टाइम नही मिल पाता है जिससे हम अपने आप को मोटीवेट करने के लिए क्या करे क्या नही कुछ पता नही  होता है।
कही बार हमे अपने आप को मोटीवेट करने के लिए कुछ नही करते है क्यूकी हमे उसकी जरूरत नही होती वास्तविक जीवन मे लोगो को परेशानी आने पर मदद के तरीको को सोचते है। परंतु कभी कभी कुछ चीज़ों का पहले से ही कर लेना चाइए। या अगर आप नीरस है तो मोटिवेशन गानो को सुन लेना एक अच्छा मोटिवेशन का तरीका है, कुछ सफल लोगो के बार मे पड़ने से आपको काम ओर आगे बढ्ने को प्रेरणा मिलती है। अपनी कुछ पसदीदा गानो को कुछ समय निकाल के सुनना चाहिए जिससे आपको मोटीवेट होने मे मदद मिल जाए आप पहले से ज्यादा ऊर्जा से भरे हुए पाएगे।

Related Topics:- सकारात्मक विचार कैसे रखे?

   4. थोड़ा रुक जाए:- हमारी सफलता के हाथ से निकाल जाने पर हम हर बार निराश हो जाते है। जिससे हम आगे बढ्ने से डरते है ओर सोचते है की आगे क्या कोशिश करे या नही।
अकसर सफलता समय मांगती है अगर आप एक बार किसी काम को करने मे विफल हो जाते है तो थोड़ा रुक जाना आवश्यक भी होता है। जिससे आपको थोड़ा सोचने का मोका मिल जाता है ओर वापिस अपने अंदर एक ऊर्जा भरने को समय मिल जाता है।  ज़िंदगी मे नीरस होने पर आपने आप को कुछ समय के लिए उस काम से हटा लेना चाहिए ओर अपने आप को थोड़ा समय देना चाहिए। ताकि आप आपने अंदर फिर से ऊर्जा भर सको।

   5. खुशी का मजा ले:-


       बहुत से लोगों को मज़ा नहीं करने के लिए उनके व्यवसाय में सबसे अधिक डिमोटिनेटेड चीजों में से एक है। आपने किसी को यह कहते हुए भी सुना होगा, "यह अभी मजेदार नहीं है!" जब यह भावना चारों ओर आती है, तो यह हमारे ऊपर है कि हम इसे शिफ्ट करें और मज़ा वापस लाएं! यह हमारे ऊपर है और कोई नहीं। एक ही समय में पैसे कमाने के दौरान हमारे दोस्तों के साथ मस्ती करना काफी प्रेरक हो सकता है!

      Related:- Know About Life Happiness

   6. जल्दी उठो:- ज्यादातर सफल लोगो के बारे मे हमने सुना है की वह रोज सुबह जल्दी उठते है। जिसे सफलता का एक भाग भी माना जाता है। हमारे मे से कुछ लोग सुभ जल्दी उठना पसंद नही करते है। परंतु असल ज़िंदगी मे सुबह उठ कर आप अधिक उत्पादक बनने लगते हैं।
शायद यह शांतिपूर्ण मौन है या सूर्योदय के कारण है। वास्तव मे सुबह प्राप्त होने वाली ऊर्जा हमे अधिक काम करने मे सहायता करती है। जल्दी जागने से आपको दिन के कार्यों को सिर पर अभिवादन करने के लिए बहुत अधिक समय मिलता है। दिन के लिए खुद को तैयार करना और उस पर विजय पाना। यह कठिन होगा उन पहले कुछ सुबह, लेकिन फिर आपके शरीर को इसकी आदत हो जाती है।

       7.  कल की तैयारी रात मे करना :-
यदि आप पहले से ही नहीं जानते हैं, तो मुझे योजनाकारों का उपयोग करना पसंद है। ये अक्सर बहुत से लोगो के लिए लाभकारी होती है उन्हे पहले से ही पता रहता है की आज का हमारा क्या काम है ओर बिना किसी संकोच के वह उससे पूरी ऊर्जा से करने मे लग जाते है। आप अपने जीवन को व्यवस्थित करने और अपने लक्ष्यों की दिशा में प्रगति करने में मदद करने के लिए खुद को एक योजनाकार प्राप्त करें आपको अपने आप से कुछ इस तरह से ध्यान रखना होगा। हर हफ्ते की शुरुआत में मैं अपने योजनाकार को आने वाले सप्ताह के लिए भर दूंगा। हर रात, मैं गुजरता हूं और देखता हूं कि अगले दिन की योजना क्या है और फिर आगामी सप्ताह के बारे में एक त्वरित विचार करें।

   8. नये सिरे से दिन शुरू करे:- कल क्या हुआ क्या नही  जो कल था वो कल चला गया जो अभी है उसे अच्छा करना है। आपको हमेशा ध्यान रखना है की हर दिन की शुरुआत नयी होनी चाहिए है।  जब आप कल की बातों को कल पर ही छोड़ देंगे तो आपके आज के दिन को आसानी से सफलता मिलेगी। हर दिन के शुरुआत एक सकारात्मक विचार के साथ शुरू करे।

   9. अपनी  प्रगति देखे:- ज़िंदगी मे आगे बदने के लिए अपनी प्रगति को देखना चाहिए जिससे आपको आपकी सफलता का अहसास होगा। कही बार अपने आप को मोटीवेट करने के आपकी अच्छी प्रगति आपको ऊर्जा से भर देती है जिससे आपको मोटीवेट होने मे मदद मिलती है। 


      जब एक मोटा व्यक्ति अपने वजन को कम करने के लिए मेहनत करता है ओर जब उससे आगे बदने के लिए परेशानी होती है तब वह आपने वजन मे हुई गिरावट को देख के ओर ज्यादा मेहनत करने के लिए उत्साहित होता है। उसे अपने प्रगति से मोटिवेशन मिलता है।
   
     10. अपने आप को श्रेय दे:- अध्यन से पता चलता है की अपनी पायी हुई सफलता अपने आप के लिए मोटिवेशन का कारण बंता है। अपने आप को पायी हुई सफलता के लिए पुरस्कृत करे। आगे होने वाली सफलता के लिए आपको ये मदद करेगा आपकी विफलता को मरने मे आपकी मदद करेगा। एक उत्साह से भरा इंसान ओर सफलता पाने के लिए खुद मोटीवेट होता है उसे अपनी पायी हुई सफलता से आगे बढ्ने मे मदद मिल जाती है।


Read More:- 1. What is Life Motivation?
                       2. Importance Of Motivation In Different Sectors
                       3. How To develop Good Personality?

Post a Comment

Previous Post Next Post