संचार क्या है?

कई सिद्धांतों का वर्णन, भविष्यवाणी और व्यवहार करने और समझने के लिए प्रस्तावित किया गया है जिसमें संचार शामिल हैं। जब व्यवसाय में संचार करने की बात आती है,
तो हम अक्सर सिद्धांत में कम रुचि रखते हैं ताकि यह सुनिश्चित हो सके कि हमारे संचार वांछित परिणाम उत्पन्न करते हैं। लेकिन परिणाम प्राप्त करने के लिए, यह समझना मूल्यवान हो सकता है कि संचार क्या है और यह कैसे काम करता है।

संचार की परिभाषा?   
                                      
लैटिन में "संचार" शब्द का मूल संचार है , जिसका अर्थ है साझा करना, या आम बनाना। संचार को अर्थ को समझने और साझा करने की प्रक्रिया के रूप में परिभाषित किया गया है। संचार मनुष्य के अस्तित्व और अस्तित्व के साथ-साथ एक संगठन के लिए मौलिक है। आम बोल चाल की भाषा मे बोला जाए तो बातचित करने से समझा जा सकता है। जिस तरह से हम एक दूसरे से बात करते है वो एक साधारण तरीका है जिसमे हम कुछ भी बोल जाते है। एक अच्छा संचारक बनने के लिए बात करने का सही तरीका ओर क्या बात करना चाइए वो भी मायने देते है। यह आम समझ तक पहुँचने के लिए लोगों के बीच विचारों, सूचनाओं, विचारों, तथ्यों, भावनाओं आदि को बनाने और साझा करने की एक प्रक्रिया है। अपने विचारों, सूचनाओं, विचारों, तथ्यों, भावनाओं को सही तरीके से करना भी आवश्यक है। संचार प्रबंधन के निर्देशन कार्य की कुंजी है ।
एक प्रबंधक अत्यधिक योग्य और कुशल हो सकता है लेकिन अगर उसके पास अच्छे संचार कौशल नहीं हैं, तो उसकी सारी क्षमता अप्रासंगिक हो जाती है। एक प्रबंधक को अपने निर्देशों को प्रभावी ढंग से अधीनस्थों से संवाद करना चाहिए ताकि वे उनसे ठीक से काम कर सकें। कुछ भी बोला गया वाक्य निंदा का कारण हो सकता है।
संचार के हमारे अध्ययन के केंद्र में वह संबंध है जिसमें प्रतिभागियों के बीच सहभागिता शामिल है। यह परिभाषा हमें इस प्रक्रिया पर जोर देने के साथ अच्छी तरह से काम करती है, जिसे हम इस पाठ की गहराई से जांच करेंगे, दूसरे के दृष्टिकोण को प्रभावी ढंग से समझने और साझा करने के लिए।

प्रक्रिया:- 


इस परिभाषा में पहला मुख्य शब्द प्रक्रिया है । एक प्रक्रिया एक गतिशील गतिविधि है जिसका वर्णन करना कठिन है क्योंकि यह बदलता है। एक बार रिसीवर ने प्रेषक को पुष्टि की कि उसने संदेश प्राप्त कर लिया है और इसे समझ गया है, संचार की प्रक्रिया पूरी हो गई है। किसी को आप जानते हैं और आप संक्षेप में बात करते हैं। क्या बदल गया? अब, कल्पना करें कि आपकी दोस्त  किसी और के संपर्क मे है, कोई ऐसा व्यक्ति जिससे आप पहले नहीं मिले हैं - और यह अजनबी आपकी बात सुनते हुए गौर से सुनता है, जैसे कि आप भाषण दे रहे हों। क्या बदल गया? आपका दृष्टिकोण बदल सकता है, और आप अपने शब्दों को अधिक बारीकी से देख सकते हैं। आपका दोस्त और अजनबी की प्रतिक्रिया या प्रतिक्रिया आपको बता सकते हैं कि आप क्या कह रहे हैं। जब हम बातचीत करते हैं, तो ये सभी कारक- और कई और संचार की प्रक्रिया को प्रभावित करते हैं।

समझ:- 

दूसरा मुख्य शब्द समझ है : "समझने के लिए समझ की जरूरत होती है , व्याख्या करने के लिए, और जो हम पहले से ही जानते हैं उसकी धारणा और व्याख्या से संबंधित है। अगर हमे शब्दो को समझने के समता नही होगी तो हम किसी भी अन्य इंसान की बातों को समझ नही पाएगे। यदि कोई दोस्त आपको बाइक से गिरने के बारे में एक कहानी बताता है, तो क्या छवि दिमाग में आती है? अब आपका दोस्त खिड़की से बाहर दिखाता है और आपको जमीन पर मोटरसाइकिल दिखाई देती है। उन शब्दों और अवधारणाओं या वस्तुओं को समझना जो वे संदर्भित करते हैं, की असल मे हो क्या रहा है समझ एक संचार प्रक्रिया का एक महत्वपूर्ण हिस्सा है।

शेयरिंग:-

शेयरिंग का मतलब है एक या एक से अधिक लोगों के साथ मिलकर कुछ करना। आम भाषा मे बोला जाए तो किसी भी चीज़ को एक से ज्यादा लोगो मे बाटना। ये वैसा ही जेसा एक रोटी को चार लोगो मे बाटना। जब हम अपनी परेशानी किसी को बताते है। वो शेयरिंग ही माना जाता है। जब आप किसी रिपोर्ट को संकलित करते हैं, तो आप एक संयुक्त गतिविधि साझा कर सकते हैं; या आप एक संसाधन से संयुक्त रूप से लाभान्वित हो सकते हैं, जब आप और कई सहकर्मी पिज्जा साझा करते हैं। संचार में, साझाकरण तब होता है जब आप विचारों, भावनाओं, विचारों या दूसरों को जानकारी देते हैं। आप खुद के साथ भी साझा कर सकते हैं जब आप चेतना में विचारों को लाते हैं, तो विचार करते हैं कि आप किसी चीज़ के बारे में कैसा महसूस करते हैं, या किसी समस्या के समाधान का पता लगाते हैं और एक क्लासिक "अहा!" जब कुछ स्पष्ट हो जाता है।

अर्थ:- 


हम संचार के माध्यम से साझा करते हैं। शब्द "बाइक" एक साइकिल और मोटरसाइकिल के लिए एक संक्षिप्त नाम दोनों का प्रतिनिधित्व करता है। बोले जाना वाला शब्द का वास्तविक अर्थ क्या है ये भी समझना जरूरी है अब हम बाइक का मतलब कार तो नही समझ सकते है ना क्यूकी हमे पता है बाइक का असली अर्थ  बाइक ही है। संदर्भ को देखने से शब्द का उपयोग किया जाता है और प्रश्न पूछकर, हम शब्द के साझा अर्थ की खोज कर सकते हैं और संदेश को समझ सकते हैं। बिना अर्थ वाले शब्द का कोई मोल नही रह जाता है। वह सिर्फ शब्द ही रह जाता है।



Post a Comment

Previous Post Next Post