संचार कौशल कैसे सुधारे?
अपने करियर में सफल होने के लिए अच्छे संचार कौशल की आवश्यकता होती है। बिना अच्छे संचार कौशल के सफल होना आसान नही है। आज कल के स्पर्धा के इस युग मे सभी क्षेत्रों मे अच्छे संचार कौशल का होना आवश्यक हो गया है। आपको यह जानना होगा कि आप क्या चाहते हैं और आप इसे कैसे प्राप्त करेंगे। एक उत्कृष्ट संचारक होने के नाते आपके करियर को आगे बढ़ाने में मदद मिल सकती है। अच्छा संचार कौशल आपको एक साक्षात्कार में मदद करने और चयन प्रक्रिया को पारित करने में सहायता कर सकता है। अच्छी तरह से स्पष्ट करने में सक्षम होना एक महत्वपूर्ण लाभ प्रदान करता है! अपना काम प्रभावी ढंग से करने के लिए, आपको समस्याओं पर चर्चा करनी होगी, जानकारी का अनुरोध करना होगा, दूसरों के साथ बातचीत करनी होगी और अच्छे मानवीय संबंध कौशल रखने होंगे - ये सभी अच्छे संचार कौशल होने का हिस्सा हैं। वे अच्छी तरह से समझने में और अपने आसपास के लोगों की जरूरतों को समझने में मदद करते हैं। इसलिए एक अच्छे संचार कौशल कैसे बन सकते है ओर अच्छे संचार कौशल कैसे बन सकते है? उसके लिए हम कुछ बातों पर अध्यन करेंगे।



सुने, सुने, सुने:- जब संचार की बात आती है तो सुनना महत्वपूर्ण है। बातचीत कभी एक तरफ़ा नहीं होनी चाहिए। उन्हें साझा किया जाना चाहिए - जहां दोनों लोगों के पास एक दूसरे को सुनने का समय है और हम जब दूसरे को सुनते हैं। जब आप एक बोलने वाले नहीं होते हैं, तो दूसरे व्यक्ति पर ध्यान दें और बीच में न रोकें। उनसे सवाल पूछें कि उन्होंने अभी क्या कहा है, या अभी तक बेहतर है, एक सवाल पूछने के दौरान उन्होंने जो कहा, उसे दोहराएं ताकि आपकी रुचि दिखाई जा सके।



बॉडी लैंग्वेज सही रखे:- शरीर की भाषा, अधिकांश भाग के लिए, स्वचालित है और किसी भी क्षण में हम भावनात्मक रूप से कैसे महसूस कर रहे हैं , यह प्रसारित करता है। हालांकि, आपकी बॉडी लैंग्वेज दूसरों को यह भी बताती है कि आप कैसा महसूस कर रहे हैं, कभी-कभी हम जो भावनाओं को नहीं दिखाना चाहते हैं, परंतु हमारी बॉडी लैंग्वेज सब दिखा देती है, जैसे आत्मविश्वास की कमी होना ये ज्यादा एक महत्वपूर्ण बिन्दु है। आप सक्रिय हो सकते हैं और अपनी खुद की बॉडी लैंग्वेज को प्रभावित कर सकते हैं, जैसे कि ऊपर बैठने के बजाय सीधे बैठना, अपने कंधों को थपथपाना के बजाय चौड़ा करना, या बंद दरवाजों के पीछे अपने पसंदीदा सुपरहीरो के लिए "पावर पोज" को अपनाना महत्वपूर्ण बैठक, और ऐसा करने से, आप संवाद करने की अपनी क्षमता में सुधार नहीं करेंगे, आप अधिक शक्तिशाली शारीरिक स्थिति को अपनाने में अधिक आत्मविश्वास पाने मे खुद की मदद करेंगे। संचार करते समय अच्छी बॉडी लैंग्वेज के लिए अन्य बुनियादी नियमों में हमेशा आँखों का संपर्क बनाए रखना और साथ ही एक खुली मुद्रा रखना



दर्शकों का पता करे:- अपने दर्शकों को जानना मजबूत संचार कौशल रखने का एक और महत्वपूर्ण घटक है। आप किससे बात कर रहे है ये जानना भी जरूरी है। आपके प्रबंधक के साथ बातचीत करने का तरीका आपके बच्चों के साथ बातचीत करने के तरीके से भिन्न होना चाहिए। यह कहने की ज़रूरत नहीं है कि आप जिस व्यक्ति के साथ बातचीत करते हैं उसके साथ एक अलग व्यक्ति होने की आवश्यकता है। यहाँ इसके बारे में सोचने का एक अच्छा तरीका है: अपने बॉस के साथ बातचीत करते समय अपने जीवनसाथी के साथ आपके द्वारा उपयोग किए जाने वाले शब्दों और बॉडी लैंग्वेज के उसी विकल्प का उपयोग करने की कल्पना करें। यह एक ग्राफिक प्रकाश में बातें डालता है! आप यह सुनिश्चित करना चाहते हैं कि आप अपने दर्शकों के लिए किस प्रकार के संचार का उपयोग कर रहे हैं।


बोलने से पहले सोचें:- यह सरल लग सकता है, लेकिन बोलने से पहले सोचने का बहुत महत्व है और रोजमर्रा की जिंदगी में भूलना आसान है। शब्दों में बहुत शक्ति होती है, और वे दूसरों को चोट पहुंचा सकती हैं या मदद कर सकते हैं - कभी-कभी एक ही समय में। बोलने से पहले अपने आप से ये पांच सवाल पूछें - क्या यह सच है, मददगार, प्रेरक, आवश्यक और दयालु है? यदि नहीं, तो आप शायद इसे बिल्कुल भी संवाद न करें।
पहली बार में बिना सोचे-समझे कुछ भी बोलना आसान हो जाता है, लेकिन यह कई बार ऐसा होता है जब सबसे पहले सोचना जरूरी होता है। आप पुलों को जलाना नहीं चाहते हैं या आप जो कहना चाह रहे हैं उसे गलत समझ सकते हैं।


अपने दर्शकों का सम्मान करें:-  आपके बारे में अपने संदेश को पहचानना या आप क्या चाहते हैं, इसके बारे में नहीं है। आपको उन लोगों की जरूरतों और अद्वितीय दृष्टिकोणों के बारे में ईमानदारी से परवाह करनी चाहिए जिनसे आप संवाद कर रहे हैं। अपने सम्मान को दिखाने के सर्वोत्तम तरीकों में से एक यह है कि वे जो कहते हैं, उस पर ध्यान देकर।


"उम्म" या " जैसे " न कहें:- क्या आपने कभी नोटिस किया, जैसे, कितने लोग, कुछ इन जैसे शब्द "जैसे" हर समय कहते हैं? यह, कष्टप्रद की तरह है। अनावश्यक वार्तालाप फ़िलर्स जैसे "उम" या " जैसे " का उपयोग किए बिना बोलना सीखें। क्योकि ये शब्द आपके बातचीत कों खत्म कर देते है इससे सामने वाला व्यक्ति भी बात करने मे दिलचस्पी नही दिखायेगा।  गति कम करो। बोलने से पहले सोचो। यदि आप करते हैं, तो आप ध्वनि करेंगे, जैसे, बहुत अधिक पेशेवर।


उचित व्याकरण सीखें:- लेखन के लिए आज के दिशानिर्देश निश्चित रूप से अतीत की तुलना में अधिक आराम से हैं। लेकिन इसका मतलब यह नहीं है कि आप व्याकरण के बुनियादी नियमों की अनदेखी कर सकते हैं। यदि आप पहले से नहीं जानते हैं, तो आप और आपके बीच का अंतर जानें । समझें कि कब , क्या उपयोग करना है , उनका या वे । लोग नोटिस करते हैं। वास्तव में कुछ बाते सम्मानजनक है या नही। आखिरी चीज जो आप चाहते हैं, वह यह है कि एक नियोक्ता के लिए आपके आवेदन को फिर से शुरू करने या कवर पत्र पर व्याकरणिक त्रुटि के कारण अवहेलना करना है।


 Read More:- 
  1. मोटिवेशन क्या है?
  2. आत्मविश्वास कैसे विकसित करें?
  3. नकारात्मक विचारो को कैसे हटाये ?
  4. सकारात्मक विचार कैसे रखे?                         

Post a Comment

Previous Post Next Post