ध्यान केंद्रित कैसे करे। 


हम बड़े पैमाने पर व्याकुलता की दुनिया में रहते हैं। कोई फर्क नहीं पड़ता कि आप आज कहां हैं, हमेशा ध्यान भंग होने वाला है। आपके सहकर्मी अपनी नवीनतम तारीख, अधिसूचना संदेशों के बारे में बात कर रहे हैं जो आपकी स्क्रीन पर पॉप अप कर रहे हैं, न कि आपके मोबाइल फोन की स्क्रीन पर। और यहां तक ​​कि अगर आप एक शांत जगह खोजने की कोशिश करते हैं, तो हमेशा एक मोबाइल डिवाइस वाला कोई व्यक्ति होगा जो बीप कर रहा है और चहक रहा है।  इन सभी विकर्षणों के साथ, बहुत लंबे समय तक किसी भी चीज़ पर ध्यान केंद्रित करना अविश्वसनीय रूप से कठिन है। कुछ आपको विचलित कर देगा और इसका मतलब है कि आपको किसी भी चीज़ पर ध्यान केंद्रित करना बहुत मुश्किल होगा। किसी लक्ष्य को पूरा करना कठिन काम हो सकता है। लेकिन यहां तक ​​कि अगर एक परियोजना ऐसी चीज है जिसके बारे में आप भावुक हैं और पूरा करना चाहते हैं, तो सोशल मीडिया, संदेह और अन्य कार्यों जैसे ध्यान भटकाना इस पर ध्यान केंद्रित करना लगभग असंभव बना सकता है। झल्लाहट मत करो। हमलोग यहां सहायता करने के लिए हैं।
यहा कुछ तरीक़ो के माध्यम से आप फोकस कर सकते है। 



फोन बंद करे:- यह ज्यादातर लोगों के लिए कठिन है। हमारा मानना ​​है कि हमारे उपकरण हमारे जीवन के लिए इतने महत्वपूर्ण हैं कि उन्हें बंद करने का विचार हमें असुरक्षित महसूस कराता है। वास्तविकता यह है कि वे इतने महत्वपूर्ण नहीं हैं और दुनिया अगले तीस मिनट के भीतर समाप्त होने वाली नहीं है। इसलिए उन्हें बंद कर दें।
आपकी बैटरी आपको इसके लिए धन्यवाद देगी। इससे भी महत्वपूर्ण बात यह है कि जब आप अपने मोबाइल की व्याकुलता की लत से मुक्त हो जाते हैं, तो आप अधिक ध्यान केंद्रित करना शुरू कर देंगे कि क्या किया जाना चाहिए। आपको इसे बहुत लंबे समय तक करने की आवश्यकता नहीं है। आप पूरी तरह से मोबाइल मुक्त होने के लिए तीस मिनट की समय सीमा निर्धारित कर सकते हैं। मान लीजिए कि आपके पास आज दोपहर के भोजन को पूरा करने के लिए एक महत्वपूर्ण काम है। सुबह 10 से 11 बजे के बीच अपना मोबाइल डिवाइस बंद करें और देखें कि क्या होता है। यदि आपने पहले कभी ऐसा नहीं किया है, तो आप पहली बार में बहुत असहज महसूस करेंगे। आपका दिमाग आपसे लड़ रहा होगा। यह आपको हर तरह की डरावनी कहानियों के बारे में बता रहा होगा, जैसे कि उल्कापिंड पृथ्वी से टकराने वाला है, या आपका बॉस बहुत गुस्से में है और आपसे संपर्क करने की कोशिश कर रहा है। इनमें से कोई भी बात सच नहीं है, लेकिन आपका दिमाग आपसे लड़ने वाला है। लड़ाई के लिए खुद को तैयार करें। समय के साथ, जैसा कि आप इसे अधिक बार करते हैं, आप जल्द ही अपने मस्तिष्क को कम और कम लड़ते हैं। जब आप अपना काम केंद्रित अवधि के बाद अपने डिवाइस को चालू करते हैं और पता चलता है कि दुनिया खत्म नहीं हुई है। 


संगीत सुने:- हम में से कई लोग संगीत सेवा के कुछ रूप का उपयोग करके संगीत सुनते हैं, और गीतों की अपनी प्लेलिस्ट बनाना बहुत आसान है। इसका मतलब है कि हम विशिष्ट उद्देश्यों के लिए प्लेलिस्ट बना सकते हैं।
आज, हम अपने काम पर ध्यान केंद्रित करने में हमारी मदद करने के लिए प्लेलिस्ट बना सकते हैं । गैर-मुखर संगीत चुनें जिसमें कम गति हो। बेन बोहमर, इलान ब्लूस्टोन या एंड्रयू बेयर जैसे कलाकारों के संगीत में सही गति है। जब भी आप गहरे, केंद्रित काम में जाना चाहते हैं, तो उस प्लेलिस्ट को सुनें। क्या होता है आपका मस्तिष्क जल्द ही संबद्ध हो जाता है जब आप अपने द्वारा बनाई गई प्लेलिस्ट को ध्यान से काम करते हुए सुनते हैं और यह उस पर ध्यान केंद्रित करने का समय होता है जो आप करना चाहते हैं।


जगह निर्धारित करे:- यदि आप खाते हैं, ऑनलाइन सर्फ करते हैं और अपने डेस्क पर पढ़ते हैं, तो आप अपने डेस्क को अपना काम करने के लिए बहुत ही विचलित करने वाली जगह पाएंगे। अपने दिमाग को समझने का एक तरीका यह है कि यह काम के समय पर केंद्रित है, हर बार सिर्फ केंद्रित काम के लिए एक ही जगह का उपयोग करना है।
यह आपके कार्यालय में एक शांत जगह हो सकती है, या यह एक विशेष कॉफी की दुकान हो सकती है जिसका उपयोग आप विशेष रूप से केंद्रित काम के लिए करते हैं। फिर, आप जो कर रहे हैं, वह एक पर्यावरण को फोकस के साथ जोड़ रहा है। जिस तरह जब आप ध्यान केंद्रित करना चाहते हैं तो सुनने के लिए एक प्लेलिस्ट होने के साथ, एक भौतिक स्थान होने से वही चीज़ पूरी होती है जो आपको अधिक ध्यान केंद्रित करने के लिए मन के सही फ्रेम में भी डालती है। जब आप अपना ध्यान केंद्रित काम करने के लिए सही जगह पाते हैं, तो केवल वहां केंद्रित काम करते हैं। कभी सर्फ न करें, कभी कोई ऑनलाइन शॉपिंग न करें। बस अपना काम करो और फिर छोड़ो। आप अपने मस्तिष्क को उस वातावरण के साथ केंद्रित काम को जोड़ने के लिए प्रशिक्षित करना चाहते हैं और कुछ नहीं।


उठें और आगे बढ़ें:- जब आप अपने आप को किसी भी लंबे समय तक ध्यान केंद्रित करने में असमर्थ पाते हैं, तो आप जहां हैं वहां से उठें और आगे बढ़ें। टहलने जाएं, घूमें और थोड़ी हवा लें। जब आप ध्यान केंद्रित कर रहे थे, तो आप जो कर रहे थे उससे पूरी तरह से अलग कुछ करें। यदि आप एक स्क्रीन के सामने एक रिपोर्ट लिख रहे थे, तो अपनी स्क्रीन से दूर हो जाएं और खिड़की से बाहर देखें और उस दृश्य की सराहना करें। स्थानीय पार्क में टहलें, या बस अपने कार्यालय में घूमें। आपको अपने मस्तिष्क को पूरी तरह से अलग उत्तेजनाएं देने की जरूरत है। आपका मस्तिष्क एक मांसपेशी की तरह है। केवल इतना है कि यह थकावट से पहले कर सकता है। यदि आप फ़ोटोशॉप में कुछ केंद्रित काम कर रहे हैं और फिर इंटरनेट पर सर्फ करने के लिए स्विच कर रहे हैं, तो आप अपने मस्तिष्क को कोई आराम नहीं दे रहे हैं। आप अभी भी अपने मस्तिष्क के कई हिस्सों का उपयोग कर रहे हैं। अपने मस्तिष्क के साथ भी ऐसा ही करें। ध्यान केंद्रित दृश्य कार्य करते हैं और फिर एक अलग प्रकार के काम के साथ कुछ प्रकार की गति करते हैं।
समय सीमा बनाए:- ध्यान केंद्रित करने और ध्यान केंद्रित करने के लिए अपने मस्तिष्क को बेहतर बनाने के लिए प्रशिक्षित करना मुश्किल नहीं है, लेकिन आपको जानबूझकर अभ्यास करने की आवश्यकता है। आपको ध्यान केंद्रित करने और खुद के साथ बहुत सख्त होने का इरादा विकसित करने की आवश्यकता है। अपने कैलेंडर में अलग से समय निर्धारित करें और सुनिश्चित करें कि आप अपने सहयोगियों को बताएं कि आप कुछ घंटों के लिए 'ग्रिड से बाहर' रहेंगे। अभ्यास और थोड़े समय के साथ, आप जल्द ही खुद को प्रलोभनों का विरोध करने और बेहतर ध्यान केंद्रित करने में सक्षम पाएंगे। जब आप अपने चारों ओर के शोर को शांत करने की बात करते हैं तो अपने आप को जवाबदेह ठहराने का एक अच्छा तरीका यह है कि विशेष रूप से अपने दिन में समय को अवरुद्ध करें - शायद यह 30 मिनट या एक घंटा है - किसी दिए गए प्रोजेक्ट पर खर्च करने के लिए। रंग अपने कैलेंडर को कोड करें या यह सुनिश्चित करने के लिए टाइमर सेट करें कि आप हाथ में लक्ष्य पूरा कर रहे हैं।


मल्टीटास्किंग बंद करो:-
एक बार में एक लाख चीजें करने की कोशिश करने के बजाय, एक कदम पीछे ले जाएं और एक समय में एक काम से निपटें। और जब आपका झुकाव व्यस्त काम के साथ अपना दिन शुरू करने के लिए हो सकता है - जैसे ईमेल की जाँच करना - और फिर कठिन चीजों की ओर बढ़ना, आपको अपने दिमाग को एक बड़े, अधिक रचनात्मक प्रयास के साथ चुनौती देकर आगे बढ़ने की कोशिश करनी चाहिए। यह आपके काम को ओर भी ज्यादा पेचीदा बना सकती है। आप एक काम पर अपना ध्यान को केन्द्रित नही केआर पाएगे।


खुद को पुरस्कृत करें:- आपको एहसास हुआ कि तीन महीनों में 5000 रूपय बचाने के अपने लक्ष्य तक पहुंचने की कुंजी एक है, छोटी आदत में बदलाव। जगह में एक बदलाव आप अपने कॉफी मिलता है। लेकिन अनुसंधान से पता चलता है कि यदि आप अपने लक्ष्य तक पहुँचने की अधिक संभावना रखते हैं यदि आप अपने आप को उस आदत में बदलाव के लिए पुरस्कृत करते हैं। द पावर ऑफ हैबिट के लेखक चार्ल्स डुहिग, एक आदत लूप कहलाते हैं। लूप के तीन चरण हैं:

क्यू
दिनचर्या
पुरस्कार

इस उदाहरण में, क्यू सुबह है। जो दिनचर्या आप बनाने की कोशिश कर रहे हैं, वह है आपकी कॉफी को घर से लाना। लेकिन वास्तव में नई दिनचर्या को ठोस बनाने के लिए, आपको इस नई आदत को संतोषजनक बनाने की आवश्यकता है। आपको एक इनाम प्रदान करने की आवश्यकता है। शायद आपका इनाम घर से कॉफी का एक विशेष स्वाद पीने के लिए है। या एक यात्रा मग का उपयोग करने के लिए जिसे आप वास्तव में पसंद करते हैं। हो सकता है कि अगर आप इसे स्टारबक्स से प्राप्त करते हैं, तो आप थोड़ी अधिक कॉफ़ी के साथ उस मग को पी लेंगे।चुनना आपको है। लेकिन शोध स्पष्ट है। यदि आप छोटे कदमों के लिए सही इनाम पाते हैं तो आपको अपने बड़े लक्ष्यों तक पहुँचने में अधिक सफलता मिलेगी।


डरावने विचारों से निपटें:- आपका लक्ष्य डरावना है। आप खुद पर संदेह करें। आप नहीं जानते कि आप यह कर सकते हैं। आपने पहले प्रयास किया और असफल रहे। इसके अलावा, अगर यह असहज हो जाए तो क्या होगा? क्या होगा अगर आपको उन चीजों को करना है जो आपने पहले कभी नहीं किया है? आपके दिमाग में क्या चल रहा है, इसके बारे में यथार्थवादी बनें।
जब आप अपना लक्ष्य बनाने के लिए बैठते हैं, तो अपने डरावने विचारों को भी लिखें। उन पर एक नजर डालें। और एक, छोटे, यथार्थवादी विचार को चुनें जो आपको यह बताने में मदद करेगा कि वह नकारात्मक आवाज़ आपको क्या बता रही है। यदि आवाज आपको बता रही है " मैं पैसे से अच्छा नहीं हूँ, " उस वाक्य के बारे में सोचें: क्या यह वास्तव में सच है? उस जैसे कंबल वाले बयान का क्या मतलब है? हो सकता है कि आप हमेशा अतीत में अपने लक्ष्यों तक नहीं पहुंचे हों, लेकिन आपने अपनी यात्रा में कुछ कदम उठाए हैं। इसलिए इसके बजाय, उस नकारात्मक सोच को नकारें। आप सोच सकते हैं: " कभी-कभी मैंने अपने पैसे का प्रबंधन किया है ।" या, " यह संभव है कि मैं अपने पैसे का प्रबंधन करना सीख सकूं ।" क्योंकि अगर आपका शरीर एक दिशा में जा रहा है और आपका दिमाग दूसरे में जा रहा है, तो आप कभी भी वहां नहीं पहुंचेंगे जहां आप जाना चाहते हैं।


Reading Sources:- 


                     
Click Here
Click Here 

Click Here 
Click Here






  








प्रमुख लक्ष्यो को प्राप्त करने के लिए कड़ी मेहनत ओर लगातार प्रयास करना पड़ता है। कठोर वास्तविकता यह है की अधिकांश लोग अपने लक्ष्य को प्राप्त करने मे असफल रहेगे। ये विफलताए शायद ही कभी ज्ञान या कोशल की कमी के कारण होगी। यह कही अधिक संभावना है की एक व्यस्त दुनिया मे, वे अपने लक्ष्यों पर केंद्रित रहने के लिए संघर्ष करते है। यदि आप इन लोगों मे से एक नही बनना चाहते है, तो आपको अपने लक्ष्यों पर केंद्रित रहने का एक रास्ता खोजना होगा। जब आप लक्ष्य निर्धारित करते है, तो आप ऊर्जावान ओर आत्मविश्वासी महसूस करते है लेकिन यह जल्दी से दूर हो जाता है जब आप अपने लक्ष्यों पर केंद्रित रहने में विफल होते है। आप इन सरल, फोकस बनाए रणनीतियो  के साथ अपने सपनों को साकार करने के लिए अपने जुनून ओर प्रेरणा को बनाए रख सकते है। यदि आप इन रणनीतियों को शुरू से लागू करते है, तो आप अपने लक्ष्यों पर केंद्रित रहेंगे ओर उन लक्ष्यों को सफलतापूर्वक प्राप्त करने की संभावना को बढाएगे।



Read More:- 
  1. बुरी आदतों को कैसे छोड़े?
  2. बुरी आदतें क्या है?
  3. सफल लोगो की अच्छी आदते?
  4. सुबह की कुछ महत्वपूर्ण ओर अच्छी आदते
  5. संचार क्या है?
  6. अपने आप मोटिवेशनल बने।

JOIN NOW


Post a Comment

Previous Post Next Post