सुबह की शुरूआत हो कुछ खास
सुबह की 
कुछ महत्वपूर्ण ओर अच्छी आदते
क्या आपने कभी ध्यान दिया है जब आपकी सुबह एक उन्माद में शुरू होती है - अपने अलार्म को बंद करना , नाश्ता छोड़ना, और अपने आप को दरवाजे से बाहर भागना - अपने दिन के बाकी समय भी अराजकता के उस मनोदशा को प्रतिबिंबित करने लगता है?
आपकी सुबह की टोन आपके दिन के स्वर को निर्धारित करेगी, इसलिए यह तदनुसार योजना शुरू करने का समय है।
जब आप सुबह के लिए स्वस्थ अभ्यस्त व्यवहार बनाते हैं, तो आप सफलता के लिए अपना दिन निर्धारित करते हैं। आप उनके बारे में जानते हैं या नहीं, आप हर समय (अच्छे और बुरे दोनों) आदतों के तहत काम करते हैं - वे आपके दैनिक अस्तित्व का एक अभिन्न अंग हैं। एक स्वस्थ आदत विकसित करने का हिस्सा , इसके साथ जानबूझकर बनना है। ज्यादातर आदतें बनती हैं क्योंकि वे आसान हैं या कम से कम प्रतिरोध के रास्ते पर हैं। यदि आप सकारात्मक आदतों की खेती करना चाहते हैं, तो आपको उन्हें दूसरी प्रकृति बनने तक कुछ जानबूझकर प्रयास करने की आवश्यकता हो सकती है।
यह सुबह की आदतों के साथ विशेष रूप से सच है। आप सुबह में जो खेती करते हैं, वह आपके दिन के बाकी दिनों के दौरान आपको कैसा लगता है, कार्य करता है, और सोचता है। यहां कुछ विशेष सरल आदतें हैं जो आप अपनी सुबह की दिनचर्या में जोड़ सकते हैं, यह सुनिश्चित करने के लिए कि आप अपने बाकी दिनों के लिए अपनी सर्वोच्च क्षमता पर महसूस कर रहे हैं, अभिनय कर रहे हैं, और आगे भी करते है।

पहले जागो:- पहले जागने वाले बहुत से सफल नेताओं जैसे साथी अधिक चीजें प्राप्त करते हैं जबकि अन्य अभी भी सपने देख रहे हैं। पहले जागने से आपको व्यायाम करने, ध्यान लगाने, पढ़ने, लिखने, स्वस्थ नाश्ता करने, घर के आसपास सफाई करने, बच्चों को स्कूल के लिए तैयार होने और मूल रूप से अपने दिन की शुरुआत करने का अवसर मिलता है। यदि वह पर्याप्त समझाने वाला नहीं है, तो गणित करें: हर दिन एक घंटा साल के 15 दिनों के बराबर होता है। यह "अतिरिक्त" समय के पूरे दो सप्ताह से थोड़ा अधिक है!

चीजों को लिखें:- कही बार हम दिन की शुरूआत करते है तो हमारे दिमाग मे बहुत से काम ओर विचार आते है परंतु कही बार हम दिन के साथ साथ भूल जाते है। इसलिए चाहे वह जर्नलिंग हो या बस अपने दिन के कार्यों को सूचीबद्ध करना, लेखन आपको अपने विचारों को पकड़ने, अपनी भावनाओं को संसाधित करने और अपने लक्ष्यों पर ध्यान केंद्रित करने में मदद करता है। यदि आप एक नोटबुक रखते हैं, हालांकि, यह प्रगति को प्रोत्साहित कर सकता है क्योंकि आपके पास अपने विचारों और कार्यों का रिकॉर्ड होगा जिसे आप बाद में मूल्यांकन कर सकते हैं। 

पानी पिएं:- कई घंटों के सोने के बाद, हमारे शरीर को विषाक्त पदार्थों को बाहर निकालने और बहाने की आवश्यकता होती है। जागने पर तुरंत एक गिलास पानी पीने से वह हल हो जाएगा और आपके सिस्टम को जम्पस्टार्ट करने में मदद करेगा। बहुत से गंदगी को बाहर निकाल देने मे आपकी सहायता करेगा। स्नूज़ बटन को टटोलने और सोने के लिए वापस जाने के बजाए आप बिस्तर से बाहर निकलने की अधिक संभावना है।

पढ़ें:- क्या आप जानते हैं कि दुनिया के सबसे अमीर और सबसे बुद्धिमान लोगों में से दो बिल गेट्स और वारेन बफे में क्या है? अन्य बातों के अलावा, वे पढ़ते हैं। उसी तरह सुबह व्यायाम करने से आपके शरीर को गति मिलती है, सुबह पढ़ने से आपके दिमाग को काम मिलेगा। यह आपके दिमाग को उत्तेजित करेगा, आपकी शब्दावली का विस्तार करेगा, आपकी याददाश्त में सुधार करेगा और आपका ध्यान केंद्रित करेगा। बेशक, आप बाकी लोगो से और भी ज्यादा चीजें सीखेंगे।

Reading Resources:- 
CLICK HERE NOW

अच्छे विचारों पर ध्यान दे:- हमारे वर्तमान विचारों, भावनाओं और परिवेश के बारे में जागरूकता बढ़ाना।यह याद रखने के लिए कि सुबह उठने का मतलब भी एक नए दिन के लिए जागना है, आप जीवन, भावनाओं और अपने दिनों को सार्थक बनाने वाले साधारण खुशियों का अनुभव करने के लिए नए अवसरों का सामना करने के लिए तैयार हो जाते हैं।   
इस बात पर ध्यान दें कि इसे प्राप्त करने में बेहद प्रभावी, ध्यान लगाने का एकमात्र तरीका नहीं है। आप धीरे-धीरे और इरादे से खाने की कोशिश कर सकते हैं, अपनी इंद्रियों या अपने शरीर के अंगों पर ध्यान दे सकते हैं या परिस्थितियों के सकारात्मक पक्ष पर ध्यान केंद्रित कर सकते हैं।


खिंचाव या व्यायाम:- सुबह स्ट्रेचिंग या व्यायाम करने से कई लाभ होते ये आपके चयापचय को बढ़ाने और ऊर्जा को बढ़ावा देने के लिए बहुत ही कारगर है। क्या आप जानते हैं कि व्यायाम भी एक कीस्टोन की आदत है? इसका मतलब यह है कि यह उन कुछ आदतों में से एक है जो आपके जीवन के अन्य क्षेत्रों पर बेहतर प्रभाव पैदा करती हैं- अनुशासन में सुधार, उत्पादकता में वृद्धि, फोकस विकसित करना, आत्मविश्वास हासिल करना और एक स्वस्थ जीवन शैली को बनाए रखना।

स्वस्थ नाश्ता खाएं:- दिन का सबसे महत्वपूर्ण भोजन कहा जाता है। एक महत्वपूर्ण बात, एक स्वस्थ नाश्ता, आपको आवश्यक पोषक तत्व और ऊर्जा देता है जो आपको पूरे दिन ठीक से काम करने की आवश्यकता होती है। ब्रेकफास्ट स्किप करने के परिणामों के बारे में भी सोचें। आप दोपहर के भोजन के लिए अधिक भोजन करने की संभावना रखते हैं, एक अस्वास्थ्यकर नाश्ता दोपहर को हड़प लेते हैं, या कर्कश हो जाते हैं। इसके अलावा, यदि आपका अंतिम भोजन रात का भोजन था, और आपका अगला भोजन अगले दिन दोपहर का भोजन होगा, तो यह आपके शरीर को अनावश्यक कैलोरी स्टोर करने के लिए कहेगा।

आभार व्यक्त करें:- यह सिर्फ एक स्वयं सहायता चाल नहीं है; यह विज्ञान द्वारा समर्थित है। मनोवैज्ञानिक और मानसिक स्वास्थ्य में सुधार के लिए आभार व्यक्त करना पाया गया। यह भलाई को बढ़ा सकता है, आक्रामकता को कम कर सकता है, सहानुभूति विकसित कर सकता है, और खुशी बढ़ा सकता है। यदि आप अपने आप को ओपरा विनफ्रे जैसी कृतज्ञता पत्रिका को रखते हुए नहीं देख सकते हैं, तो उन पांच चीजों को लिखने का प्रयास करें जिन्हें आप प्रत्येक सुबह के लिए आभारी हैं।

प्रियजनों के साथ जुड़ें:- जब हम दिन-ब-दिन आगे बढ़ते जाते हैं, तो यह भूलना आसान है कि हम क्या करते हैं और किसके लिए करते हैं। सब कुछ स्वचालित हो जाता है कि हम याद रखने में विफल होते हैं कि क्या आवश्यक है: हमारे प्रियजनों के साथ हमारे रिश्ते। उनके साथ सार्थक बातचीत में उलझकर या उन्हें गले लगाकर दिन की शुरुआत करना आपको अपने उद्देश्य की याद दिलाएगा और आपको यह प्रेरणा देगा कि आपको आगे के दिन से निपटने की आवश्यकता होगी। 

अपने आप से महत्वपूर्ण प्रश्न पूछें:- स्टीव जॉब्स ने प्रत्येक सुबह खुद से यह सवाल पूछा: "अगर आज मेरे जीवन का आखिरी दिन होता, तो क्या मैं आज जो करने वाला हूं, उससे खुश रहूंगा?" यदि जवाब कई दिनों में "नहीं" था, तो वह जानता था कि कुछ बदलने की जरूरत है। एक अन्य, बेंजामिन फ्रैंकलिन, अमेरिका के संस्थापक पिता और एक प्रसिद्ध पॉलीमैथ में से एक है, जो सुबह में खुद से यह सवाल भी पूछता है: "मैं इस दिन क्या अच्छा करूंगा?" जॉब्स और फ्रैंकलिन की तरह, हमें यह मूल्यांकन करने की आवश्यकता है कि हम क्या कर रहे हैं और नियमित रूप से अपने आप से कठिन सवाल पूछते हैं।
यहाँ कुछ और उदाहरण दिए गए हैं:
  1. "क्या मैं अपने मूल्यों को जी रहा हूं?"
  2. "मैंने क्या किया है जो मुझे सबसे अधिक और सबसे कम खुशी देता है?"
  3. "मैं खुद में, दूसरों में और आज दुनिया में कैसे फर्क कर सकता हूं?"
  4. "मेरे 20% कार्य मेरे 80% परिणामों में योगदान करते हैं?"
  5. "अभी मुस्कुराने लायक क्या है?"
अपने सबसे महत्वपूर्ण कार्य को पहचानें और करें:- यह कोई रहस्य नहीं है कि हम सभी के पास एक दिन में एक ही घंटे हैं; हालाँकि, केवल कुछ ही लोग अधिक हासिल करते हैं और चीजों को प्राप्त करते हैं जबकि अन्य दिन अधूरा या अभिभूत महसूस करते हैं। इसका मुकाबला करने का एक निश्चित तरीका यह है कि आप अपने सबसे महत्वपूर्ण कार्य को प्राथमिकता दें और दूसरों के साथ शुरू करने से पहले उससे निपटें। आप कैसे पहचानेंगे कि सबसे महत्वपूर्ण कार्य कौन सा है? अपने आप से पूछें कि कौन सी गतिविधि आपके जीवन पर सबसे अधिक प्रभाव डालेगी और आपको सबसे अधिक पूर्ति देगी। एक बार जब आप इसे पहचान लेते हैं, तो इसे करने के लिए प्रतिबद्ध हैं।


Read More:-
  1. मोटिवेशन क्या है?
  2. आत्मविश्वास कैसे विकसित करें?
  3. ज़िंदगी मे खुश रहने के रास्ते?
  4. अच्छे व्यक्तित्व विकास कैसे विकसित करे?
  5. नकारात्मक विचारो को केसे हटाये ?



Post a Comment

Previous Post Next Post