बुरी आदतों को कैसे छोड़े?

एक दिनचर्या जो आपको ऊर्जा के चरम स्तर को बनाए रखने में मदद करती है, आपको अपने दिनों से बाहर निकाल सकती है। आपकी उत्पादकता दिनचर्या बनाने के हिस्से में उन गतिविधियों को हटाना शामिल है जो आपको आपकी बुरी आदतें शामिल हैं। यह पसंद है या नहीं, बुरी आदतें आपके लिए बुरी हैं - मानसिक, शारीरिक, भावनात्मक और कुछ मामलों में सामाजिक रूप से भी। हालांकि कुछ बुरी आदतें दूसरों की तुलना में छोड़ना कठिन हैं, यह इस तथ्य को नहीं बदलता है कि आपको उनसे छुटकारा पाने की आवश्यकता है। "सफललोग सफल आदतों वाले होते हैं।" ब्रायन ट्रेसी बुरी आदतों को तोड़ना कठिन है। आपके द्वारा सीखे गए व्यवहार और समय के साथ दोहराए जाने के कारण वे आपके अवचेतन में गहराई से उलझ गए हैं। तो आप उन्हें "अनजान" कैसे करते हैं और अंत में उन बुरी आदतों को एक बार और सभी के लिए छोड़ देते हैं।



बुरी आदतों के ट्रिगर को पहचाने:- अनुसंधान हमें बताता है कि बुरी आदतों को नियंत्रित करने के लिए सबसे प्रभावी तरीकों में से एक संभावित स्लिप-अप के लिए अपने ट्रिगर्स से अवगत होना है और उन ट्रिगर्स की सतर्क निगरानी करना है। जब वे पॉप अप करते हैं, तो इन ट्रिगर्स का मुकाबला करने के लिए एक प्रतिक्रिया तैयार है और सुनिश्चित करें कि प्रतिक्रिया मुखर तरीके से तैयार की गई है। उदाहरण के लिए, "मैं सोडा नहीं पीता" या "मैं मिठाई पर से गुजरूंगा।" वे आश्चर्यजनक रूप से प्रभावी हैं।

बुरी आदतों के ट्रिगर करने वाली स्थितियों से बचें:- आप शायद उन स्थितियों से अच्छी तरह वाकिफ हैं जो आपकी बुरी आदतों को ट्रिगर करने वाली हैं। हो सकता है कि आप धूम्रपान छोड़ना चाहते हैं और आप जानते हैं कि जब आप अपने दोस्तों के साथ शराब पीकर बाहर जाते हैं तो आप धूम्रपान करते हैं। या आप घर पर काफी हेल्दी खाते हैं लेकिन जानते हैं कि जब आप बाहर खाने के लिए जाएंगे जितना मुश्किल यह लग सकता है, अपने आप को इस प्रकार की परिस्थितियों में मत रखो जहाँ आप जानते हैं कि आप एक बुरी आदत को ट्रिगर करेंगे। यदि आप पीते समय धूम्रपान करते हैं, तो बार में न जाएं। यदि आप घर में होने पर कुकीज़ खाते हैं, तो उन्हें फेंक दें। यदि आप सोफे पर बैठते हैं तो पहली चीज टीवी रिमोट उठाती है, फिर रिमोट को अलग कमरे में एक कोठरी में छिपा दें। उन चीज़ों से बच कर बुरी आदतों को तोड़ना अपने आप पर आसान बनायें जो उन्हें कारण बनाती हैं।


बुरी आदतों को अच्छे समय मे बदले:- यहां एक विचार है: हर बार जब आप सिगरेट के लिए तरस जाते हैं, तो इसके बजाय एक मिनी-गाजर खाएं। बेशक यह असीम रूप से अधिक कठिन है जितना लगता है। आदतें समय, दृढ़ता और धैर्य लेती हैं। आपको एक प्रतिबद्धता बनाने और इसके साथ चिपके रहने के तरीकों को खोजने की आवश्यकता है (आने वाले समय में)।
जब आप तनाव या ऊब का सामना करेंगे, जो आपकी बुरी आदत को दर्शाता है, तो आपको समय से पहले योजना बनाने की आवश्यकता है। जब आप धूम्रपान करने का आग्रह करते हैं तो आप क्या करने जा रहे हैं? (उदाहरण: इसके बजाय साँस लेने का व्यायाम।) जब फेसबुक आपको शिथिल करने के लिए कह रहा है तो आप क्या करने जा रहे हैं जो कुछ भी है और जो भी आप के साथ काम कर रहे हैं, आपको अपनी बुरी आदत के बजाय क्या करना है, इसके लिए एक योजना होनी चाहिए।
छोटे से शुरू करें, और जितना संभव हो सके अपने अच्छे व्यवहार को दोहराएं और वे अंततः आदतों में बदल जाएंगे।


असफलता की योजना बनाएं:- विफलता अपरिहार्य है, खासकर जब आप अपनी बुरी आदतों को छोड़ने की कोशिश कर रहे हैं। जब आप खिसक जाएं, तो इसे स्वीकार करें और आगे बढ़ें। लेकिन अपनी गलतियों से सीखें । हर विफलता को विकास के अवसर के रूप में देखें।
जैसा कि मेरे मुख्य व्यक्ति स्टीव काम्ब कहते हैं, "जब आप स्क्रू करते हैं, तो एक कसरत छोड़ें, खराब खाद्य पदार्थ खाएं या सोएं, यह आपको एक बुरा व्यक्ति नहीं बनाता है। यह आपको इंसान बनाता है। क्लब में आपका स्वागत है।"
इसलिए गलती करने पर खुद की पिटाई करने की बजाय इसके लिए योजना बनाएं। हम सभी ट्रैक से बाहर हो जाते हैं, जो टॉप परफॉर्मर को सभी से अलग करता है, वह यह है कि वे बहुत जल्दी ट्रैक पर लौट आते हैं। मुट्ठी भर रणनीतियों के लिए जो आपको गलती करने पर वापस उछालने में मदद कर सकती हैं।


किसी के साथ शामिल हों:- आप निजी तौर पर कितनी बार आहार लेने की कोशिश करते हैं? या हो सकता है कि आपने "धूम्रपान छोड़ दिया" ... लेकिन आपने इसे अपने पास रखा? (इस तरह कोई भी आपको विफल होते हुए नहीं देखेगा, है ना?) इसके बजाय, किसी के साथ जोड़ी बनाएं और एक साथ छोड़ दें। आप दोनों एक दूसरे को जवाबदेह ठहरा सकते हैं और अपनी जीत एक साथ मना सकते हैं। यह जानना कि कोई और आपसे बेहतर होने की उम्मीद करता है, एक शक्तिशाली प्रेरक है।


 "लेकिन" शब्द का उपयोग करें:- बुरी आदतों से जूझने के बारे में एक बात यह है कि बेहतर अभिनय न करने के लिए खुद को आंकना आसान है। हर बार जब आप फिसलते हैं या गलती करते हैं, तो अपने आप को यह बताना आसान होता है कि आप कितना चूसते हैं। जब भी ऐसा होता है, "लेकिन" के साथ वाक्य समाप्त करें

"मैं मोटा और आकार से बाहर हूं , लेकिन मैं अब से कुछ महीनों के बाद आकार में हो सकता हूं।""मैं बेवकूफ हूं और कोई भी मेरा सम्मान नहीं करता है, लेकिन मैं एक मूल्यवान कौशल विकसित करने के लिए काम कर रहा हूं।""मैं एक विफलता है, लेकिन हर कोई कभी-कभी विफल रहता है।"

छोटे बदलाव करें:- स्टैनफोर्ड व्यवहार मनोवैज्ञानिक बीजे फॉग ने बुरी आदतों को अच्छे में बदलने के लिए एक " छोटी आदतों " दृष्टिकोण की सिफारिश की है। उनका आधार सरल है:
1. छोटे से शुरू करो। उदाहरण के लिए, यदि आप अधिक व्यायाम करना चाहते हैं, तो दिन में दो पुशअप करें।2. नए व्यवहार को अपनी दिनचर्या में एक मौजूदा स्थान से जोड़ना । उदाहरण के लिए, सुबह उठते ही हर दिन दो पुशअप्स करें।3. हर दिन व्यवहार को दोहराएं जब तक कि यह एक आदत न बन जाए । आप अपने आप को स्वाभाविक रूप से प्रगति करेंगे और प्रत्येक सप्ताह अधिक पुशअप करेंगे।




अपने दोस्तों को बताएँ:- यह एक सामान्य रणनीति है कि वजन कम करने वाले क्लीनिक कार्यरत हैं। उन्हें अपने ग्राहकों को अपने वजन घटाने के लक्ष्यों को लिखने और मित्रों, परिवार और सहयोगियों को दिखाने की आवश्यकता होती है। क्यों? क्योंकि यह काम करता है। अपनी बुरी आदतों को छोड़ने के लिए अपनी प्रतिबद्धता के बारे में लोगों को बताने से आप पर प्रतिबद्धता के साथ टिकने का दबाव बनता है। यह उस समय तक जवाबदेह होने में आपकी मदद करता है जब आप हार मानना ​​चाहते हैं।


जब आपको जरूरत हो मदद के लिए कहें:- जितना आप अकेले इसके बारे में जाने की कोशिश कर सकते हैं, अगर आप अपने प्यार करने वाले लोगों का समर्थन करते हैं, तो आप एक बुरी आदत को दूर करने में बहुत आसान समय बिताएंगे। मदद के लिए पूछने से डरो मत। जब आप खिसक जाते हैं, तो मित्र को फोन करके बात करना ठीक है। यदि आप उन दोस्तों को जानते हैं, जिन्होंने उसी बुरी आदत को छोड़ दिया है जिसे आप छुटकारा पाने के लिए देख रहे हैं, तो उनसे पूछें कि उन्होंने यह कैसे किया, और जोर देने पर उनकी सलाह लें।


अंतिम लक्ष्य से अधिक अपनी योजना पर ध्यान दें:- हम में से बहुत से लोग परिणाम-केंद्रित हैं। हम तत्काल परिणाम चाहते हैं और अंतिम लक्ष्य से अंधी हो जाती हैं। इसके बजाय, यात्रा पर ध्यान केंद्रित करें। बुरी आदतों को छोड़ने और अपना समय और अपनी योजना और "सिस्टम" पर ध्यान देने की योजना बनाएं। यदि आपकी मानसिकता एक निश्चित तिथि तक अपने लक्ष्य को प्राप्त करने पर केंद्रित है, तो आप इस समय सीमा तक अपने लक्ष्य को पूरा नहीं करने पर असफलता के लिए खुद को स्थापित कर सकते हैं। अपनी योजना का निर्माण करें, फिर हर हफ्ते छोटे कदमों पर ध्यान केंद्रित करें ताकि आप उस जगह के करीब पहुंच सकें जहां आप होना चाहते हैं। अपनी बुरी आदतों को छोड़ने और अपने सपनों को हासिल करने के लिए याद रखना सबसे महत्वपूर्ण बात है। सोचना बंद करो, करना शुरू करो।



Read More:- 
  1. संचार के प्रकार
  2. संचार कौशल महत्वपूर्ण क्यों है?
  3. आत्मविश्वास क्या है?
  4. सकारात्मक विचार कैसे रखे?
  5. नकारात्मक विचारो को केसे हटाये?

Post a Comment

Previous Post Next Post