CBSE Board 10th Result 2020: 12वीं में फिसला पटना जोन, 10वीं से मैदान मारने का इंतजार


पटना, जेएनएन। केंद्रीय माध्यमिक शिक्षा बोर्ड (सीबीएसई) के दसवीं का परिणाम मंगलवार को किसी भी वक्त जारी हो सकता है। रिजल्ट को लेकर छात्र बेसब्री से इंतजार कर रहे हैं। सीबीएसई 12वीं में पटना जोन के फिसलने के कारण 10वीं से छात्र, अभिभावक व शिक्षक ने काफी उम्मीद लगा रखी है। 

सीबीएसई के 16 जोन में पटना सबसे निचले पायदान पर रहा। 12वीं के परिणाम में पटना जोन के खराब प्रदर्शन की वजह निजी स्कूलों का लचर प्रदर्शन रहा। पटना जोन के केंद्रीय विद्यालय के 99.10 फीसद तथा नवोदय के 98.56 फीसद बच्चे उत्तीर्म रहे। निजी स्कूलों की बात करें तो यहां मात्र 77.12 फीसद छात्रों को ही सफलता मिली। पटना जोन के केंद्रीय विद्यालय का प्रदर्शन अजमेर, भुवनेश्वर गुवाहाटी, देहरादून, चंड़ीगढ़, पुणे, बेंगलूरु, भोपाल व नोयडा से बेहतर रहा। राष्ट्रीय स्तर पर बात करें तो केंद्रीय विद्यालय के छात्रों का रिजल्ट 98.62 रहा। 


पटना की राजश्री रहीं स्टेट टॉपर, बनना चाहती हैं डॉक्टर
राजधानी के केंद्रीय विद्यालय कंकड़बाग की छात्रा राजश्री ने 99.2 फीसद अंक लाकर साइंस संकाय में राज्य में टॉप किया। केंद्रीय विद्यालय की ही छात्रा प्रीति कुमारी कला संकाय में 98.4 फीसद अंक प्राप्त कर टॉपर रहीं। डीएवी शास्त्रीनगर के छात्र शिवम ड्रोलिया ने 98 फीसद अंक लाकर वाणिज्य संकाय में पहला स्थान हासिल किया। राजश्री अपनी पढ़ाई पूरी कर एक सफल डॉक्टर बनना चाहती हैं। राजश्री बताती हैं कि स्कूल से लौटकर घर में भी पढ़ाई के लिए पूरा समय देती थीं।  किसी विषय में परेशानी होने पर पिता का पूरा सहयोग मिलता था। राजश्री सफलता का श्रेय अपनी मां-पापा के साथ ही टीचर और दोस्तों को भी देती हैं। उसका कहना है कि उसके सभी नजदीकी लोग हमेशा मदद के लिए आगे रहते थे। परीक्षा के लिए उसने अपने सारे नोट्स खुद ही तैयार किये। जरूरत पडऩे पर वह ऑनलाइन क्लास का भी सहारा लेती थी। वह पढ़ाई में कमजोर बच्चों की मदद करना चाहती हैं। पढ़ाई के साथ उसे टीवी देखना और गेम खेलना बहुत पसंद है। 

Post a Comment

Previous Post Next Post