SBI Clerk Prelims Result 2020: क्लर्क प्रारंभिक परीक्षा के नतीजों की जल्द हो सकती है घोषणा, भारतीय स्टेट बैंक sbi.co.in पर जारी करेगा परिणाम



SBI Clerk Prelims Result 2020: भारतीय स्टेट बैंक (एसबीआई) की जूनियर एसोसिएट्स (कस्टमर सपोर्ट एंड सेल्स) प्रारंभिक परीक्षा 2020 में शामिल उम्मीदवारों के लिए काम की खबर है। एसबीआई 8,000 से अधिक रिक्त पदों की भर्ती के लिए क्लर्क प्रारंभिक परीक्षा 2020 का परिणाम जारी करने जा रहा है। वैसे उम्मीदवार, जिन्होंने  22 फरवरी, 29 फरवरी और 1 मार्च को एसबीआई क्लर्क प्रारंभिक परीक्षा में हिस्सा लिया था, वे आधिकारिक वेबसाइट sbi.co.in पर अपने नतीजे देख सकेंगे। इसके लिए, उम्मीदवार आधिकारिक वेबसाइट पर नजर बनाए रखें।  

बता दें कि प्रारंभिक परीक्षा परिणाम में जनरल / ओबीसी / एससी / एसटी श्रेणियों के कट ऑफ अंक भी जारी किए जाएंगे। एसबीआई क्लर्क भर्ती 2020 की प्रक्रिया में प्रारंभिक परीक्षा, मुख्य परीक्षा और भाषा परीक्षा शामिल हैं। प्रारंभिक परीक्षा में शॉर्टलिस्ट किए गए उम्मीदवारों के लिए मुख्य परीक्षा आयोजित जाएगी। उम्मीदवारों को ध्यान देना होगा कि SBI क्लर्क प्रारंभिक परीक्षा के मार्क्स फाइनल सेलेक्शन में शामिल नहीं किए जाएंगे। उम्मीदवारों द्वारा केवल मुख्य परीक्षा में प्राप्त कुल अंकों पर ही विचार किया जाएगा।

इन आधार पर बनेगी फाइनल मेरिट लिस्ट

एसबीआई क्लर्क प्रारंभिक परीक्षा में अर्हता प्राप्त करने उम्मीदवारों को मुख्य परीक्षा के लिए आमंत्रित किया जाएगा। ऑनलाइन मुख्य परीक्षा में उम्मीदवारों के प्रदर्शन के आधार पर एसबीआई क्लर्क भर्ती 2020 की अंतिम मेरिट सूची तैयार की जाएगी। बता दें कि उम्मीदवारों को स्थानीय भाषा की परीक्षा भी उत्तीर्ण करनी होगी। इसके बाद एसबीआई क्लर्क अधिसूचना में निर्दिष्ट उम्मीदवार की योग्यता का सत्यापन और उम्मीदवार द्वारा प्रस्तुत आवेदन फॉर्म विवरण का सत्यापन किया जाएगा।

गौरतलब है कि एसबीआई क्लर्क के रूप में भर्ती होने वाले उम्मीदवार डीए और अन्य भत्तों को मिलाकर प्रति माह लगभग 26,000 रुपये वेतन प्राप्त करने के लिए उत्तरदायी होंगे। एसबीआई क्लर्क को प्रारंभ में न्यूनतम 6 महीने के लिए प्रोबेशन पर नियुक्त किया जाता है और बाद में उनके प्रदर्शन और सीखने के आधार पर स्थायी कर्मचारियों के रूप में पुष्टि की जाती है।


Post a Comment

Previous Post Next Post