संचार करने की प्रक्रिया?


संचार एक सतत प्रक्रिया है जिसमें मुख्य रूप से तीन तत्व शामिल हैं। प्रेषक, संदेश और रिसीवर। संचारप्रक्रिया को समझने के लिए सभी स्रोत को समझना आवश्यक है।
एक संचार प्रक्रिया को पूरा होने के समझ, प्रक्रिया, अर्थ कू समझना भी आवश्यक है। संचार प्रक्रिया को बेहतर ढंग से समझने के लिए महत्वपूर्ण तत्वों को नीचे विस्तार से बताया गया है जिसके माध्यम से आप संचार प्रक्रिया को समझ सकते है। इन आठ घटकों में से प्रत्येक समग्र प्रक्रिया में एक अभिन्न कार्य करता है। आइए एक-एक करके उनका अन्वेषण करें।


मुख्य बिन्दु:-
  1. स्रोत (भेजने वाला)
  2. संदेश
  3. चैनल (मीडिया)
  4. रिसीवर (प्राप्त करने वाला)
  5. प्रतिपुष्टि (फीडबैक)
  6. वातावरण
  7. प्रसंग
  8. दखल अंदाजी (शोर)



1.स्रोत (संदेश भेजने वाला):- स्रोत माहौल, बनाता है, और संदेश भेजता है। सार्वजनिक बोलने की स्थिति में, स्रोत भाषण देने वाला व्यक्ति है। आम बोलचाल की भाषा मे कहा जाये तो बोलने वाला व्यक्ति ही स्रोत है। वह दर्शकों के साथ नई जानकारी साझा करके संदेश देता है। व्यक्ति  अपनी आवाज़, शरीर की भाषा और कपड़ों की पसंद के माध्यम से भी संदेश देता है। स्पीकर पहले संदेश को निर्धारित करता है - क्या कहना है और कैसे कहना है। दूसरे चरण में केवल सही क्रम या इच्छित शब्दों को व्यक्त करने के लिए सही शब्दों को चुनकर संदेश को एन्कोड करना शामिल है। तीसरा चरण रिसीवर या दर्शकों को जानकारी प्रस्तुत करना या भेजना है। अंत में, दर्शकों की प्रतिक्रिया देखने के लिए, स्रोत यह मानता है कि उन्होंने संदेश को कितनी अच्छी तरह से प्राप्त किया है और स्पष्टीकरण या समर्थन जानकारी के साथ प्रतिक्रिया करता है।


2.संदेश:-"संदेश रिसीवर या दर्शकों के लिए स्रोत द्वारा उत्पादित उत्तेजना या अर्थ है। जब आप एक भाषण देने या एक रिपोर्ट लिखने की योजना बनाते हैं, तो आपका संदेश केवल वही शब्द प्रतीत हो सकता है जो आप चुनते हैं जो आपके अर्थ को व्यक्त करेगा। लेकिन यह सिर्फ़ शुरुआत है। शब्दों को व्याकरण और संगठन के साथ लाया जाता है। आप अंतिम के लिए अपने सबसे महत्वपूर्ण बिंदु को बचाने के लिए चुन सकते हैं। संदेश में आपके बोलने के तरीके, आपकी आवाज़, आपकी बॉडी लैंग्वेज और आपकी उपस्थिति के साथ-साथ एक रिपोर्ट में, आपकी लेखन शैली, विराम चिह्न और आपके द्वारा चुने गए शीर्षकों और फ़ॉर्मेटिंग के तरीके भी शामिल हैं। इसके अलावा, संदेश का हिस्सा वह वातावरण या संदर्भ हो सकता है जिसे आप इसे प्रस्तुत करते हैं और वह शोर जो आपके संदेश को सुनने या देखने के लिए कठिन बना सकता है।
उदाहरण के लिए, कि आप बिक्री प्रतिनिधि के एक बड़े दर्शक को संबोधित कर रहे हैं और जानते हैं कि आज रात विश्व श्रृंखला का खेल है। आपके दर्शकों के पास बसने का कठिन समय हो सकता है, लेकिन आप इसके साथ खुलने का विकल्प चुन सकते हैं, "मैं समझता हूं कि आज रात एक महत्वपूर्ण खेल है।" इस तरह, मौखिक रूप से कुछ ऐसा व्यक्त करने से जिसे आपके दर्शकों में अधिकांश लोग जानते हैं और इसमें रुचि रखते हैं, आप समझ सकते हैं और उनका ध्यान केंद्रित कर सकते हैं।


3.चैनल:-"चैनल वह तरीका है जिसमें संदेश और संदेश स्रोत और रिसीवर के बीच यात्रा करते हैं। किसी संदेश को एक स्थान से दूसरे स्थान पर पहुचाना ये एक दूसरे के पास पहुचाना है। उदाहरण के लिए, अपने टेलीविजन के बारे में सोचें। आप अखबार को भी सोच सकते है। ये हमे सूचना को हम तक पहुचाते है। आपके टेलीविजन पर कितने चैनल हैं? प्रत्येक चैनल कुछ जगह लेता है, यहां तक ​​कि एक डिजिटल दुनिया में, केबल में या सिग्नल में जो आपके घर पर प्रत्येक चैनल का संदेश लाता है। टेलीविज़न एक ऑडियो सिग्नल को जोड़ती है जिसे आप एक दृश्य संकेत के साथ सुनते हैं। साथ में वे रिसीवर या दर्शकों को संदेश देते हैं। अपने टेलीविज़न पर वॉल्यूम बंद करें। क्या आप अभी भी समझ सकते हैं कि क्या हो रहा है? कई बार आप कर सकते हैं, क्योंकि शरीर की भाषा के संदेश का हिस्सा बताती है। अब वॉल्यूम बढ़ाएं, लेकिन घुमाएं ताकि आप टेलीविजन न देख सकें। आप अभी भी संवाद सुन सकते हैं और कहानी लाइन का अनुसरण कर सकते हैं। इसी तरह, जब आप बोलते हैं या लिखते हैं, तो आप अपने संदेश को व्यक्त करने के लिए एक चैनल का उपयोग कर रहे हैं। स्पोकेन चैनलों में आमने-सामने की बातचीत, भाषण, टेलीफोन पर बातचीत और वॉयस मेल संदेश, रेडियो, सार्वजनिक पता प्रणाली और वॉइस ओवर इंटरनेट प्रोटोकॉल (वीओआईपी) शामिल हैं। लिखित चैनलों में पत्र, ज्ञापन, खरीद आदेश, चालान, समाचार पत्र और पत्रिका के लेख, ब्लॉग, ई-मेल, पाठ संदेश, ट्वीट और आगे शामिल हैं।


4.रिसीवर (सूचना प्राप्त करने वाला):-"रिसीवर स्रोत से संदेश प्राप्त करता है, स्रोत द्वारा इरादा और अनजाने दोनों तरीकों से संदेश का विश्लेषण और व्याख्या करता है।" इस घटक को बेहतर ढंग से समझने के लिए, फुटबॉल टीम पर एक रिसीवर के बारे में सोचें। एक व्यक्ति एक रिसीवर को फुटबॉल (संदेश) फेंकता है, यहाँ हमारा संदेह फुटबॉल है।  जिसे गेंद को पकड़ने के लिए देखना और व्याख्या करना होगा। भेजने वाला रिसीवर को अपने संदेश को एक तरह से "पकड़ने" के लिए इरादा कर सकता है, लेकिन रिसीवर चीजों को अलग तरह से देख सकता है और फुटबॉल (इच्छित अर्थ) को पूरी तरह से याद कर सकता है। एक रिसीवर के रूप में आप एक संदेश प्राप्त करने के लिए सुनते हैं, देखते हैं, स्पर्श करते हैं, गंध महसूस करते हैं, और या स्वाद लेते हैं। आपके लोगो को  "आपके आकार, विचार, उदेश्य " के बारे मे बताना है, आपके श्रोताओं की अशाब्दिक प्रतिक्रियाएँ आपके उद्घाटन को समायोजित करने के तरीके के बारे में सुराग दे सकती हैं। अपने आप को उनकी जगह पर कल्पना करके, आप अनुमान लगाते हैं कि यदि आप उनके लिए थे तो आप क्या देखेंगे। आप व्यावसायिक संचार के संदर्भ में स्रोत और रिसीवर के बीच बातचीत को भी पहचान सकते हैं। यह सब एक ही समय में होता है, यह दर्शाता है कि संचार क्यों और कैसे बदल रहा है।


5.प्रतिपुष्टि (फीडबैक):- जब आप स्रोत पर, जानबूझकर या अनजाने में प्रतिक्रिया देते हैं, तो आप संचार प्रतिक्रिया दे रहे हैं। फीडबैक उन संदेशों से बना है जो रिसीवर स्रोत को वापस भेजता है। मौखिक या अशाब्दिक, ये सभी प्रतिक्रिया संकेत स्रोत को यह देखने की अनुमति देते हैं कि संदेश कितनी अच्छी तरह, कितना सही कितना खराब और गलत है। प्रतिक्रिया रिसीवर या दर्शकों को स्पष्टीकरण मांगने, सहमत होने या असहमत होने या यह बताने के लिए एक अवसर प्रदान करती है कि स्रोत संदेश को अधिक रोचक बना सकता है। क्या रिसीवर आपकी बात को आपके संदेश को समझ गया है या नही। जैसे-जैसे प्रतिक्रिया की मात्रा बढ़ती है, संचार की सटीकता भी बढ़ती है। उदाहरण के लिए, मान लीजिए कि आप एक बिक्री प्रबंधक हैं, जो चार बिक्री प्रतिनिधि के साथ कॉन्फ्रेंस कॉल में भाग ले रहे हैं। आप अपना संदेश देते हैं, लेकिन आप अपने श्रोताओं से कोई जवाब नहीं सुनते हैं। उनसे वापिस अपने संदेश के बारे मे पूछना एक संचार प्रक्रिया है आप यह मान सकते हैं कि इसका मतलब यह है कि वे आपके साथ सहमत और सहमत हैं, यदि आपने प्रतिक्रिया के लिए अनुरोध के साथ अपने संदेश का पालन किया ("क्या इसका कोई मतलब है? क्या आपके पास कोई प्रश्न हैं?") आपके पास अपने संदेश को स्पष्ट करने और यह पता लगाने का अवसर हो सकता है कि प्रतिनिधि में से किसी ने आपका विश्वास किया सुझाव समझा है।


6.वातावरण:-"वातावरण भौतिक और मनोवैज्ञानिक है, जहां आप संदेश भेजते हैं और प्राप्त करते हैं।" वातावरण से संचार प्रक्रिया मे मतलब आप कहा पर आपने संदेश दे रहे है। ये भी महत्वपूर्ण होता है की आप कही ऐसी जगह तो भाषण नही दे रहे जहा पर उसको सुनने वाला कोई हो  ही ना इसलिए वातावरण को भी सुनिश्चित कर लेना होगा। वातावरण में टेबल, कुर्सियां, प्रकाश व्यवस्था और ध्वनि उपकरण शामिल हो सकते हैं जो कमरे में हैं। कमरा ही पर्यावरण का एक उदाहरण है। बाहरी दुनिया भी आप मान सकते है। जो आपके चारों ओर है।  पर्यावरण में औपचारिक पोशाक जैसे कारक भी शामिल हो सकते हैं, जो यह इंगित कर सकते हैं कि क्या एक चर्चा खुली है और देखभाल और अधिक पेशेवर और औपचारिक है। जब लोग शारीरिक रूप से एक-दूसरे के करीब होते हैं, और जब वे केवल एक-दूसरे को कमरे में से ही देख सकते हैं, तो अंतरंग बातचीत होने की अधिक संभावना होती है। उस स्थिति में, वे एक-दूसरे को, अपने आप में एक अंतरंग रूप संचार कर सकते हैं। पाठ की पसंद पर्यावरण से प्रभावित होती है। एक वक्ता के रूप में, आपका वातावरण प्रभावित होगा और आपके भाषण में भूमिका निभाएगा। हमेशा यह देखना एक अच्छा विचार है कि वास्तविक प्रस्तुति के दिन से पहले आप कहाँ बोल रहे हैं।


7.प्रसंग:-"संचार बातचीत के संदर्भ में शामिल व्यक्तियों की सेटिंग, दृश्य और अपेक्षाएं शामिल हैं। एक पेशेवर संचार संदर्भ में व्यावसायिक सूट (पर्यावरणीय संकेत) शामिल हो सकते हैं जो प्रतिभागियों के बीच भाषा और व्यवहार की अपेक्षाओं को प्रत्यक्ष या अप्रत्यक्ष रूप से प्रभावित करते हैं। एक प्रस्तुति या चर्चा एक पृथक घटना के रूप में नहीं होती है। जब आप कक्षा में आए, तो आप कहीं से आए थे। तो क्या वह व्यक्ति आपके बगल में बैठा था, जैसा कि प्रशिक्षक ने किया था। जिस हद तक पर्यावरण औपचारिक या अनौपचारिक है, प्रतिभागियों द्वारा आयोजित संचार के लिए प्रासंगिक उम्मीदों पर निर्भर करता है। आपके बगल में बैठे व्यक्ति का उपयोग प्रशिक्षकों के साथ अनौपचारिक संचार के लिए किया जा सकता है, लेकिन इस विशेष प्रशिक्षक का उपयोग शैक्षणिक माहौल में सम्मान के मौखिक और अशाब्दिक प्रदर्शन के लिए किया जा सकता है। आपको प्रशिक्षकों के साथ औपचारिक बातचीत करने के लिए भी इस्तेमाल किया जा सकता है, और अपने सहपाठी के सवाल "अरे शिक्षक, क्या आज हमारे पास घर है?" असभ्य और असंगत के रूप में जब वे इसे सामान्य रूप में देखते हैं। प्रशिक्षक से अशाब्दिक प्रतिक्रिया आपको निश्चित रूप से एक सुराग देगी कि वे कैसे बातचीत का अनुभव करते हैं, संदर्भ उन सभी के बारे में है जो लोग एक-दूसरे से उम्मीद करते हैं, और हम अक्सर उन उम्मीदों को पर्यावरणीय संकेतों से बाहर करते हैं। शादियों जैसे पारंपरिक समारोहों अक्सर औपचारिक कार्यक्रम होते हैं। शांत सामाजिक अभिवादन के लिए एक समय होता है, मौन का समय होता है, क्योंकि दुल्हन गलियारे से नीचे आती है, या पिता अपनी बेटी के साथ पहला नृत्य कर सकता है क्योंकि वह अपने समुदाय की आँखों में एक लड़की से स्त्रीत्व में बदल जाती है। किसी भी उत्सव में उत्साहपूर्ण उत्सव और नृत्य का समय आ सकता है। आपको टोस्ट देने के लिए बुलाया जा सकता है, और शादी संदर्भ आपकी प्रस्तुति, समय और प्रभावशीलता को प्रभावित करेगा।

8.दखल अंदाजी (शोर):- हस्तक्षेप को शोर भी कहा जाता है, किसी भी स्रोत से आ सकता है। " हस्तक्षेप कुछ भी है जो संदेश के स्रोत के इच्छित अर्थ को अवरुद्ध या परिवर्तित करता है।"उदाहरण के लिए, यदि आपने काम या स्कूल के लिए कार चलाई है, तो संभावना है कि आप शोर से घिरे थे। कार के हॉर्न, होर्डिंग, या शायद आपकी कार के रेडियो ने आपके विचारों, या किसी यात्री के साथ आपकी बातचीत को बाधित कर दिया। मनोवैज्ञानिक शोर वह है जो तब होता है जब आपके विचार सुनने, या पढ़ने, एक संदेश पर आपका ध्यान आकर्षित करते हैं। हस्तक्षेप अन्य स्रोतों से भी हो सकता है। शायद आप भूखे हैं, और आपकी वर्तमान स्थिति पर आपका ध्यान आपकी सुनने की क्षमता में हस्तक्षेप करता है। शायद कार्यालय गर्म और भरा हुआ है। यदि आप एक कार्यकारी भाषण सुनने वाले दर्शकों के सदस्य थे, तो यह आपकी सुनने और भाग लेने की क्षमता को कैसे प्रभावित कर सकता है?
शोर स्रोत और रिसीवर के बीच चैनल द्वारा किए गए संदेश के सामान्य एन्कोडिंग और डिकोडिंग के साथ हस्तक्षेप करता है। सभी शोर खराब नहीं है, लेकिन शोर संचार प्रक्रिया में हस्तक्षेप करता है। उदाहरण के लिए, आपका सेल फोन रिंगटोन आपके लिए एक स्वागत योग्य शोर हो सकता है, लेकिन यह कक्षा में संचार प्रक्रिया को बाधित कर सकता है और आपके सहपाठियों को परेशान कर सकता है।


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